शाह के साथ बैठक के बाद बोले उद्धव, चक्रवात ताऊते के कारण अस्पतालों में नहीं जाएगी बिजली

5/16/2021 4:46:08 PM

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को आश्वस्त किया कि जब चक्रवाती तूफान ताऊते राज्य के तटीय क्षेत्रों से टकराएगा उस दौरान अस्पतालों में बिजली और ऑक्सीजन की आपूर्ति निर्बाध रहेगी। शाह ने आज सुबह एक वर्चुअल बैठक में महाराष्ट्र और गुजरात के मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ दादर नगर हवेली के प्रशासकों द्वारा तैयारियों की समीक्षा की। ठाकरे ने कहा कि चक्रवाती तूफान तौकते के आने के बाद सभी बैकअप सिस्टम तुरंत चालू किए जाएंगे और मरीजों के उपचार में किसी तरह को कोई बाधा नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मुंबई में covid केंद्रों से मरीजों को अन्य स्थाना पर स्थानांतरित किया जाएगा और सभी एहतियाती उपायों को किया जाएगा।

 

ठाकरे ने कहा कि तटीय क्षेत्रों में ऑक्सीजन के सुचारू उत्पादन और परिवहन को सुनिश्चित करने की योजना है और लोक निर्माण विभाग, पुलिस को इसके लिए विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि तटों पर झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को अन्य सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है। मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने कहा कि डोलवी के 230 टन जेएसडब्ल्यू प्लांट, डोलवी आईनॉक्स के 120 टन, लिंडे तलोजा के 245 टन ईनोक्स रायगढ के 120 टन और लिंडे प्राक्स एयर मुरबाद के 120 टन सहित तटीय क्षत्रों में ऑक्सीजन उत्पादक संयंत्रों की सुरक्षा के संबंध में सभी तटीय क्षेत्र जिला कलेक्टरों और मुंबई नगर आयुक्त को निर्देश जारी किए गए हैं।

 

ठाकरे ने कहा कि अगर डोल्वी या फिर अन्य किसी ऑक्सीजन प्रोजेक्ट में किसी भी तरह की परेशानी आती है तो उसके वैकल्पिक प्रबंध किए गए हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार रात कहा कि चक्रवाती तूफान ताऊते जो इस साल भारतीय तट पर सबसे पहले टकराने से पहले ही इसने गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप ले लिया है और यह गुजरात के तट की ओर बढ़ रहा है इसके साथ ही केंद्रशासित प्रदेश दमन और दीव और दादरा और नगर हवेली और भी बढ़ रहा है। चक्रवाती तूफान तौकते की केरल, कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र में भी कई क्षेत्रों में दस्तक देने की आशंका है। ताऊते शब्द म्यांमार द्वारा सुझाया गया है, जिसका अर्थ बर्मी भाषा में ‘गेको' है जो एक विशिष्ट रूप से छिपकली का आकार है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

static