होशंगाबाद हुआ नर्मदापुरम और बाबई बना माखननगर, MP सरकार के प्रस्ताव पर केंद्र ने लगाई मुहर

punjabkesari.in Friday, Feb 04, 2022 - 04:20 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मध्य प्रदेश होशंगाबाद और बाबई का नाम बदला जाएगा। केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश सरकार के इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार की ओर से बताया गया है कि होशंगाबाद का नाम बदलकर अब नर्मदापुरम होगा तो वहीं बाबई का नाम माखननगर होगा। दरअसल, पिछले कई सालों से इन दोनों शहरों के नाम बदलने की चर्चा थी।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि नर्मदा जयंती के दिन से होशंगाबाद शहर, नर्मदापुरम और बाबई, माखन नगर के नाम से जाना जाएगा। चौहान ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नर्मदा जयंती के दिन से होशंगाबाद शहर, नर्मदापुरम और बाबई, माखन नगर के नाम से जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि होशंगाबाद और बाबई दोनों शहरों के नागरिक, प्रबुद्ध जनों की मंशा थी कि होशंगाबाद को नर्मदापुरम और बाबई को माखन दादा के नाम पर पहचान मिले। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन ने इन दोनों शहरों के नाम बदलने के प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजे थे, जिसे स्वीकृति मिल गयी है।

 



 मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘मुझे तोड़ लेना वनमाली! उस पथ पर देना तुम फेंक मातृभूमि पर शीश चढ़ाने जिस पथ जावें वीर अनेक' के रचयिता दादा माखनलाल चतुर्वेदी की जन्मस्थली बाबई का नाम परिवर्तित कर ‘माखन नगर' करने के आग्रह को केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत कर लिया गया है। बाबई के आग्रह को स्वीकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आत्मीय आभार।

उन्होंने कहा कि भारतीय काव्य के प्रख्यात छायावादी रचनाकार एवं विराट व्यक्तित्व दादा माखनलाल को नमन स्वरूप बाबई अब ‘माखन नगर' के नाम से जाना जायेगा। उनके व्यक्तित्व और कृतित्व को सम्मानित करने का यह एक विनम्र प्रयास है। साथ ही होशंगाबाद जिले का नाम ‘नर्मदापुरम' करने के आग्रह को भी केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृति दी गई है। नर्मदा जयंती के पावन अवसर से यह व्यवस्था लागू होगी। बाबई एवं होशंगाबाद के निवासियों सहित समूचे प्रदेश की ओर से प्रधानमंत्री श्री मोदी का हार्दिक अभिनंदन हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News