स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में आज छुट्टी

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 12:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारी बारिश के मद्देनजर गुरुवार को महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। पालघर जिले के वाडा और विक्रमगढ़ तालुका के लिए भी इसी तरह का आदेश जारी किया गया है। ये दोनों जिले महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्र में स्थित हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार के लिए रायगढ़ जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया था, जो गुरुवार को भी जारी रहा और भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई। रेड अलर्ट को देखते हुए रायगढ़ कलेक्टर किशन जावले ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों, प्रशिक्षण संस्थानों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है। अधिकारियों ने कहा कि जिले में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिसके परिणामस्वरूप कुंडलिका, अंबा और सावित्री सहित कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं, जिससे संचार नेटवर्क बाधित हो गया है।

प्रशासन ने शिक्षण स्टाफ से ड्यूटी पर रिपोर्ट करने और आपदा प्रबंधन प्रयासों में अन्य कर्मियों की सहायता करने का अनुरोध किया है। पालघर में एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि जिला कलेक्टर गोविंद बोडके ने भारी बारिश के बाद गुरुवार को वाडा और विक्रमगढ़ तालुका में सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए छुट्टी घोषित करने का आदेश जारी किया।

आदेश में कहा गया है कि मौसम ब्यूरो ने कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है और पूरे जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट दिया है। कलेक्टर के आदेश में कहा गया है कि वाडा और विक्रमगढ़ तालुका के तहसीलदारों से प्राप्त जमीनी रिपोर्ट के आधार पर, तालुका के सभी निजी और सार्वजनिक शैक्षणिक संस्थानों के लिए छुट्टी घोषित कर दी गई है।

उधर, यूपी में कांवड़ यात्रा को देखते हुए मेरठ जिलाधिकारी दीपक मीणा ने सभी स्कूल और कॉलेज को 2 अगस्त तक बंद करने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा  पुणे शहर और आसपास के इलाकों में स्कूल आज बंद कर दिए गए हैं क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रेड अलर्ट जारी किया है।

पुणे शहर के अलावा, स्कूलों को बंद करने का आदेश पिंपरी चिंचवड़, भोर, वेल्हे, मावल मुलशी और खडकवासला पर भी लागू होता है। पुणे और उसके आसपास के इलाकों में रात भर भारी बारिश हो रही है. जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण खडकवासला बांध से पानी का बहाव बढ़ गया। सुबह 2 बजे, पानी के डिस्चार्ज की मात्रा 40,000 क्यूसेक थी और इसके और बढ़ने की उम्मीद है जिससे शहर के निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News