हिमाचल प्रदेश: बीर-बिलिंग की पहाड़ियों में पैराग्लाइडिंग करते समय एक्सीडेंट, महिला की मौत

Tuesday, Apr 09, 2024 - 11:24 AM (IST)

नेशनल डेस्क:   हिमाचल प्रदेश से सामने आई एक दुखद घटना में नोएडा की एक महिला पैराग्लाइडर की हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में बीर-बिलिंग पहाड़ियों से उड़ान भरने के तुरंत बाद मौत हो गई। मृतक की पहचान 56 वर्षीय रितु चोपड़ा के रूप में हुई है। घटना रविवार को हुई। रितु पूर्व भारतीय वायु सेना (आईएएफ) अधिकारी आशुतोष चोपड़ा की पत्नी थीं। रिपोर्टों से पता चलता है कि यह कपल पैराग्लाइडिंग के लिए नियमित रूप से हिमाचल आता था। दंपति नोएडा के सेक्टर 25 के रहने वाले थे।

बीर-बिलिंग की पहाड़ियों में हुआ हादसा

कथित तौर पर कांगड़ा में बीर-बिलिंग पहाड़ियों में पैराग्लाइडर के दुर्घटनाग्रस्त होने से पीड़िता की मौत हो गई। जैसे ही रितु लापता हुई, उसके पति ने शोर मचाया और खोजी दल ने उसका पता लगा लिया और उसे अस्पताल ले जाया गया। हालांकि, टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। स्थानीय पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि मृतक एक अनुभवी पायलट था और उसने कई एकल उड़ानें भरीं।

रिपोर्ट में रितु के पति के हवाले से कहा गया है, “उसे पैराग्लाइडिंग में 9 साल का अनुभव था। जब घटना घटी तब हम दोनों उड़ रहे थे और मैं उससे थोड़ा ऊपर था। एक पल के लिए हमें अचानक तेज़ हवा ने झटका दिया। मेरे लिए, मेरी ऊंचाई पर अशांति थोड़ी हल्की हो गई। हालाँकि, रितु का ग्लाइडर ढह गया और वह एक पहाड़ी ढलान पर गिर गई। हमारी ऊंचाई लगभग 9000 फीट थी। ” 

बता दें कि बीड़-बिलिंग में यह पहला पैराग्लाइडिंग हादसा नहीं है। पिछले साल अक्टूबर में क्रॉस कंट्री प्री-वर्ल्ड चैंपियनशिप के दौरान एक हफ्ते में एक रूसी और एक पॉलिश समेत दो विदेशी पायलटों की मौत हो गई थी।
 

Anu Malhotra

Advertising