दिल्ली: हिंसक हुआ किसानों का आंदोलन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज और छोड़े आंसू गोले

punjabkesari.in Tuesday, Oct 02, 2018 - 05:19 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी में घुसने की कोशिश कर रहे भारतीय किसान यूनियन के प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए आज दिल्ली-यूपी बॉर्डर के पास गाजीपुर में पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे। यूनियन के नेता राकेश टिकैत के नेतृत्व में किसान कर्ज माफी तथा अन्य मांगों को लेकर दिल्ली में प्रदर्शन के लिए आना चाहते हैं। दिल्ली की सीमा पर रोके जाने का विरोध करते हुए किसानों ने यूपी गेट पर कब्जा कर लिया और ‘‘जय जवान जय किसान’’ के नारे के साथ ही किसानों की यात्रा उग्र हो गई। किसानों ने पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेट्स पर ट्रालली- ट्रेक्टर चढ़ा दिया, इस पर पुलिस ने पहले उन पर पानी की बौछार की और इसके बाद भी जब वे नहीं माने तो आंसू गैस के गोले भी दागे।
PunjabKesari
इस दौरान कुछ प्रदर्शकारियों को चोटें भी आईं। उल्लेखनीय है कि किसान कर्ज माफी और बिजली बिल के दाम कम करने जैसी मांगों को लेकर किसानों ने 23 सितंबर को क्रांति यात्रा हरिद्वार से शुरू की थी, जिसके बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर और मेरठ जिलों से होते हुए सोमवार को गाजियाबाद तक पहुंची है। अब किसान दिल्ली में दाखिल होने पर अड़े हैं। दरअसल, किसान गांधी जयंती के मौके पर राजघाट से संसद तक मार्च निकालना चाहते हैं।
PunjabKesari

राजनाथ ने दिया आश्वासन
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अपने निवास पर किसान नेताओं के साथ बैठक की। बैठक में कृषि राज्यमंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी मौजूद थे। बैठक के बाद शेखावत ने बताया कि किसानों की ज्यादातर मांगों पर सहमति बन गई है। उन्होंने कहा कि अब किसानों के जनप्रतिनिधियों से इस बारे में चर्चा करेंगे।
PunjabKesari

मोदी सरकार के खिलाफ नारे
किसानों ने मोदी विरोधी नारे लगाते हुए कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और उत्तर प्रदेश की आदित्यानाथ योगी सरकार अपने वायदों पर खरी नहीं उतरी जिसकी वजह से देशभर के किसानों को सड़क पर उतरना पड़ा है।

PunjabKesari

वार्ता में विफल रही योगी सरकार
सोमवार को जब भारतीय किसान क्रांति यात्रा साहिबाबाद पहुंची तो इस दौरान हजारों की संख्या में किसानों ने जीटी रोड को पूरी तरह जाम कर दिया। जिलाधिकारी और एसएसपी ने करीब एक घंटे तक किसानों को समझाने की कोशिश की लेकिन किसान दिल्ली जाने पर अड़े रहे। देर रात प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों के साथ किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली से वापस लौटे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर मुलाकात की। मुख्यमंत्री और प्रतिनिधिमंडल के बीच करीब दो घंटे चली वार्ता विफल रही और प्रतिनिधिमंडल के लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने की मांग पर अड़ गए।

PunjabKesari

दिल्ली में लगी धारा 144
मयूर विहार, न्यू अशोक नगर, गाजीपुर, प्रीत विहार, पांडव नगर, शकरपुर, मधु विहार, जगतपुरी, मंडावली, कल्याणपुरी थाने में धारा 144 लगाई गई है जोकि सुरक्षा को देखते हुए 8 अक्तूबर तक प्रभावी रहेगी, पूर्वी दिल्ली में पुलिस उपायुक्त (पूर्व) पंकज सिंह ने इसकी जानकारी दी।

PunjabKesari

किसानों के समर्थन में खड़े हुए राहुल-केजरीवाल
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ‘किसान क्रांति यात्रा’ को रोकने के लिए किसानों पर कथित तौर पर बल प्रयोग किए जाने को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा और तंज कसते हुए कहा कि ‘किसानों की बर्बर पिटाई’ से भाजपा ने अपने गांधी जयंती समारोह की शुरुआत की है। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि किसानों के विरोध मार्च को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने से रोकना ‘गलत’ है। उन्होंने शहर में किसानों को प्रवेश देने की वकालत की।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News