See More

हीरो साइकिल बना देश का 'HERO', चीन के साथ 900 करोड़ का व्यापार किया रद्द

2020-07-03T18:01:29.503

नेशनल डेस्क: देश में गलवान घाटी में झड़प के बाद से जारी तनाव से लेकर प्रधानमंत्री मोदी की "डिजिटल स्ट्राइक" से चीन को मिल रहे झटकों की सूची लंबी होती जा रही है। ऐसे में अब इस सूची में हीरो साइकिल भी शामिल हो गया है। मिली जानकारी अनुसार हीरो साइकिल कंपनी के एमडी पंकज मुंजाल ने चीन को एक बड़ा झटका देते हुए 900 करोड़ का व्यापार रद्द किया है। 

Hero Cycles: ETAuto Exclusive: Covid-19 will create huge ...

गौरतलब है कि हीरो साइकिल कंपनी ने चीन से 900 करोड़ के साइकिल के पार्ट्स खरीदने थे परन्तु देश में चल रही चीन के बहिष्कार की मुहिम का समर्थन करते हुए इसको रद्द करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही कंपनी ने ये स्पष्ट तौर पर कहा है कि आत्मनिर्भर अभियान के अंतर्गत अब साइकल के ये विभिन्न भाग भारत की लोकल मार्किट में ही बनेगे ।

पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए 'हीरो साइकिल' के एमडी और डायरैक्टर पंकज मुंजाल ने बताया कि चीन का बायकॉट करने के लिए 'हीरो साइकिल' ने यह अहम फ़ैसला लेते हुए उनके साथ व्यापार बंद कर दिया है और विश्व के दूसरे देशों में कंपनी की तरफ से अपना भविष्य तलाशा जा रहा है, जिसमें जर्मनी अहम है और जर्मनी में अब हीरो साइकिल अपना पलांट लगाऐगा, जहाँ से पूरे यूरोप में हीरो के साइकिल स्पलाई किये जाएंगे।

PunjabKesari

हीरो साइकिल के ऐमडी पंकज मुंजाल ने यह भी बताया कि बीते दिनों में साइकिल की डिमांड बढ़ी है और हीरो साइकिल की तरफ से अपनी कपैस्टी भी बढ़ाई गई है। उन्होंने बताया हालाँकि इस दौरान छोटी कंपनियों का बहुत नुक्सान हुआ है परन्तु उनकी भरपाई के लिए भी यूरो साइकिल तैयार है और उन की मदद के लिए आगे आई है।

उन्होंने कहा चाइना के सामान का बाइकाट आसानी के साथ किया जा सकता है क्योंकि यदि भारत में कंप्यूटर बन सकते हैं तो साइकिल क्यों नहीं। सरकार उनके साथ है और भारत में हर तरह की साइकिल का निर्माण संभव है।


Edited By

Tania pathak

Related News