हेरिटेज टूरिजम को भी मिलेगा बढ़ावा

punjabkesari.in Saturday, Jun 03, 2023 - 04:19 PM (IST)

चंडीगढ़, 3 जून - (अर्चना सेठी) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों और सीबीआरआई के प्रतिनिधियों को श्री माता मनसा देवी श्राइन स्थल, पंचकूला के जीर्णोद्धार और मास्टर प्लान के त्वरित कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ताकि जल्द से जल्द श्री माता मनसा देवी मंदिर और श्राइन स्थल को भव्य रूप प्रदान किया जा सके तथा विकास कार्य जल्द से जल्द शुरू किए जा सकें मुख्यमंत्री अपने निवास संत कबीर कुटीर पर श्री माता मनसा देवी श्राइन स्थल, पंचकूला के जीर्णोद्धार और मास्टर प्लान के संबंध में अहम बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

 

बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि योजना के अनुसार काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर की तर्ज पर श्री माता मनसा देवी मंदिर का जीर्णोद्धार किया जाएगा। सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीबीआरआई), रुड़की द्वारा इसका खाका तैयार किया गया है। मास्टर प्लान के मसौदे में मंदिर को भव्य रूप देने के लिए विशेष योजना बनाई है। मुख्य मंदिर तक पहुंचने की यात्रा के लिए शक्ति द्वार से शुरुआत होगी। यहां से मुख्य मंदिर तक शक्ति कॉरिडोर बनाया जाएगा और इस मार्ग का नाम शक्ति पथ रखा जाएगा। शक्ति पथ पर चलते हुए श्रद्धालु श्री माता मनसा देवी के मुख्य मंदिर पहुंचेंगे।

 

ड्राफ्ट प्लान में श्राइन स्थल पर भव्य हनुमान वाटिका भी बनाई जाएगी। यहां पर 108 फीट ऊंची भगवान हनुमान जी की मूर्ति (बैठी हुई मुद्रा में) भी बनेगी। जिसके दर्शन लगभग 1 किलोमीटर दूरी यानी शक्ति द्वार से भी स्पष्ट रूप से हो सकेंगे। इसके अलावा, प्लान में उपासना स्थल, नारायण सेवा स्थल, नित्य पार्क, त्रिकोना पार्क इत्यादि भी स्थापित किया जाएगा। श्रद्धालुओं और दर्शनार्थियों के लिए ओपन एयर थियेटर में लेजर शो शुरू करने का भी प्रस्ताव है। ड्राफ्ट प्लान में शक्ति चौक बनाने का प्रावधान किया गया है।

 

श्री माता मनसा देवी श्राइन स्थल के जीर्णोद्धार को चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। सरकार का उद्देश्य इस क्षेत्र में हेरिटेज टूरिजम को बढ़ावा देना है। इसके अलावा, इस स्थल के एक हिस्से को व्यावसायिक हब के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां अलग से शॉपिंग कॉम्पलेक्स बनाया जाएगा। मल्टी लेवल पार्किंग और बस स्टॉप भी बनाया जाएगा। वाहनों और पैदल चलने वालों के लिए अलग रास्ते भी शामिल हैं। लाइट एंड साउंड शो के साथ एक ओपन एयर थिएटर भी बनाया जाएगा, जिसमें लगभग 500 लोगों की क्षमता होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News