कर्नाटक में लगातार भारी बारिश का दौर जारी, उफान पर नदियां

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2024 - 05:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क. कर्नाटक में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से बांध लबालब भर गए हैं। पश्चिमी घाट के तटीय और मलनाड क्षेत्र में पिछले 15 दिनों से हो रही बारिश के कारण यहां से निकलने वाली कई नदियां उफान पर हैं। कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र (केएसएनडीएमसी) के अनुसार, कावेरी बेसिन में पानी का प्रवाह 98,577 क्यूसेक था जबकि जल निकासी 70,645 क्यूसेक थी। 124 फुट के जलाशय स्तर वाले कृष्णा राजा सागर (केआरएस) बांध में वर्तमान में 123.2 फुट पानी है। कावेरी नदी घाटी के अन्य बांध हारंगी, हेमवती और काबिनी भी लबालब भर गए हैं। कावेरी नदी घटी में बारिश ऐसे समय में हुई है जब कर्नाटक में कम बारिश को लेकर चिंता थी और राज्य पानी को लेकर पड़ोसी तमिलनाडु के साथ कानूनी लड़ाई की तैयारी कर रहा था। कावेरी जल विनियमन समिति (सीडब्ल्यूआरसी) ने कर्नाटक को जुलाई के अंत तक पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के लिए एक टीएमसी फुट पानी छोड़ने का निर्देश दिया था। 

PunjabKesari
केआरएस बांध का दौरा करने के बाद कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने कहा कि सीडब्ल्यूआरसी ने राज्य को 11 जुलाई से महीने के अंत तक 20 टीएमसी पानी छोड़ने का निर्देश दिया है। इंद्रदेव हम पर मेहरबान हैं और मां कावेरी मंथर गति से बह रही है। कर्नाटक सीमा पर तमिलनाडु के बिलिगुंडलू में पहले ही 30 टीएमसी पानी बह चुका है। हमारे बांध पूरी तरह से भर गए हैं और हम पानी छोड़ रहे हैं।" 


कृष्णा नदी घाटी में भद्रा, तुंगभद्रा, घाटप्रभा, मालाप्रभा, अलमाटी और नारायणपुरा बांध लगभग भर चुके हैं और इन बांधों से पानी छोड़ा जा रहा है। इन छह बांधों की सकल क्षमता 422.45 टीएमसी है जबकि सोमवार को 312.96 टीएमसी का भंडारण था। पिछले साल आज ही के दिन 129.59 टीएमसी पानी का भंडारण था। तीन जल विद्युत परियोजना बांध लिंगनमक्की, सुपा और वरही तथा वाणी विलास सागर भी पूरी तरह भर गए हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News