Maharashtra में इंद्रदेव का रौद्ररूप, कई जिलों में भारी बारिश, डूबीं सड़कें, टूटे मकान...सेना तैनात

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 08:01 PM (IST)

नेशनल डेस्कः महाराष्ट्र के पुणे में भारी बारिश ने अपना कहर बरपाया और यहां वर्षाजनित घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई। बारिश से शहर के निचले इलाकों में कई घरों और आवासीय सोसाइटी में पानी भर गया जिसके बाद यहां से लोगों को निकाला जा रहा है। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने जिले का दौरा किया और इस दौरान उन्होंने कहा कि एहतियाती उपायों के तौर पर सेना की टीमों को सिंहगढ़ मार्ग पर एकता नगर में तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के कर्मी भी इलाके में मौजूद हैं। उन्होंने यह भी कहा कि लवासा में भूस्खलन वाले स्थल पर बचाव अभियान जारी है। पवार ने कहा कि भूस्खलन से कुछ बंगले प्रभावित हुए हैं और तीन लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है।

अधिकारियों ने बताया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पुणे जिले के लिए ‘रेड अलर्ट' जारी किया है और लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर जिले के अधिकतर इलाकों के स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश घोषित किया गया है। पुणे शहर और वेल्हा, मुलशी, भोर तालुका समेत जिलों के अन्य हिस्सों में बुधवार रात से लगातार बारिश हो रही है।

अधिकारियों ने बताया कि शहर में सिंहगढ़ रोड, बावधन, बानेर और डेक्कन जिमखाना जैसे निचले इलाकों में स्थित आवासीय परिसरों में पानी भरने से बाढ़ जैसे हालात के मद्देनजर फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए पुणे नगर निगम (पीएमसी) के अग्निशमन विभाग और आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। पवार ने कहा कि फिलहाल सिंहगढ़ रोड पर बाढ़ की स्थिति नहीं है और जिन लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाना जरूरी था उन्हें स्थानांतरित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इन लोगों के लिए भोजन, कपड़े समते अन्य जरूरत के सामान का इंतजाम किया गया है।

पुणे के जिलाधिकारी सुहास दिवासे ने बताया कि खडकवासला बांध के जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश को देखते हुए जलाशय से पानी छोड़ा गया है। उन्होंने कहा, ‘‘खडकवासला बांध के जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश होने के कारण 35 हजार क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा जा रहा है...। पानी छोड़ने से मुथा नदी के किनारे कई निचले इलाकों में जलभराव हो गया है।''

तीन लोगों की बिजली का करंट लगने से मौत
वहीं, दोपहर बाद पवार ने कहा कि खडकवासला बांध से छोड़े जाने वाले 35000 क्यूसेक पानी को घटाकर 15000 क्यूसेक किया गया है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मुलशी बांध लगभग भरने वाला है और अधिकारियों को पानी का उपयोग बिजली उत्पादन के लिए करने को कहा गया है। पवार ने कहा कि बारिश की स्थिति पर नजर रखने के लिए कोल्हापुर, सांगली और सतारा के जिला प्रशासन के साथ समन्वय किया जा रहा है, जबकि एहतियात के तौर पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात की गई हैं। अधिकारियों ने बताया कि पुणे में बारिश से संबंधित घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई।

जिले के अधिकारियों ने बताया कि डेक्कन इलाके में तीन लोगों की बिजली का करंट लगने से मौत हो गई। ये लोग भारी बारिश के कारण डूबे अपने ठेले को निकालने का प्रयास कर रहे थे। जबकि मुल्शी तहसील के तहमिनी घाट में हुए भूस्खलन में एक व्यक्ति की मौत हो गई व एक अन्य घायल हो गया।

पौड़ पुलिस थाने के निरीक्षक मनोज यादव ने बताया, ‘‘मुल्शी तहसील के तहमिनी घाट में एक भोजनालय पर भूस्खलन के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि एक अन्य घायल हो गया।'' उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के साथ स्थानीय पुलिस सड़क से मलबा हटाने में जुटी है। साथ ही कहा कि मलबा हटाने के बाद सड़क को वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा। खेड़, जुन्नार, अम्बेगांव, वेल्हा, मुलशी, मावल, भोर, हवेली तालुका और पिंपरी चिंचवाड़ के घाट (पहाड़ी दर्रे) खंडों के साथ-साथ पुणे शहरी क्षेत्र में भारी वर्षा को देखते हुए स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।

दिवासे ने बताया कि आईएमडी ने पुणे में बारिश को लेकर अगले 24 घंटों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। पवार ने कहा कि आईएमडी के अगले पांच दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार कुछ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जबकि अन्य क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि पानी भरने के कारण जिले के लोनावाला में एक रिजार्ट और मलावी स्थित एक बंगले में फंसे 29 पर्यटकों को बुधवार शाम को निकाल लिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News