गर्मी का कहर: दिल्ली में रेड अलर्ट जारी, चुरु में पारा 50 के पार व कर्नाटक में बारिश के लिए यज्ञ

punjabkesari.in Sunday, Jun 02, 2019 - 10:13 AM (IST)

नई दिल्लीः पूरे उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। मौसम विभाग ने दिल्ली और राजस्थान में लू की आशंका को देखते हुए अगले तीन दिनों के लिए रेड अर्ट जारी किया है। गौरतलब है कि विभाग लू चलने की आशंका के मद्देनजर इस प्रकार की चेतावनी जारी करती है। वहीं गर्मी को देखते हुए पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और मध्य प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिमी राजस्थान के चुरू में पारा 50.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक 3 जून के बाद तापमान में गिरावट आ सकती है। राजधानी दिल्ली में शनिवार को भी भीषण गर्मी का प्रकोप रहा तथा अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है।
PunjabKesari
बारिश के लिए करना होगा इंतजार
मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून एक हफ्ते की देरी से आएगा और सामान्य रहेगा। वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि 6 जून के बाद बारिश हो सकती है। दूसरी तरफ लखनऊ के मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2-3 दिनों में उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में ओलावृष्टि और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।
PunjabKesari
सूखे का संकट
महाराष्ट्र और कर्नाटक में सूखे की समस्या बढ़ गई है। महाराष्ट्र के कई तलाब सूख गए हैं तो वहीं कर्नाटक के हुबली इलाके में किसान सूखे के कारण गायों को बेचने पर मजबूर हो गए हैं। किसानों का कहना है कि उनके पास गायों को खिलाने के लिए कुछ नहीं है क्योंकि बारिश भी नहीं हो रही है। ऐसे में उनके लिए पानी पूरा नहीं हो रहा तो गायों को क्या खिलाएंगे और पिलाएंगे। कर्नाटक की एचडी कुमारस्वामी सरकार ने सर्कुलर जारी कर अच्छे मॉनसून के लिए राज्य के सभी मंदिरों में यज्ञ करने का आदेश दिया है। हर मंदिर से विशेष पूजा करने को कहा गया है, जिसमें 10001 रुपये से ज्यादा खर्च न हों।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Related News