धीरे-धीरे कम होगी Heat Wave, मौसम विभाग ने बताया कब तक चलेगी ''लू''

punjabkesari.in Sunday, Jun 02, 2024 - 08:05 PM (IST)

नई दिल्लीः मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को कहा कि उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में अगले तीन दिनों तक कम तीव्रता का लू चलने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों और जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, ओडिशा और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में आज से पांच जून (बुधवार) तक लू चलने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में और अगले 48 घंटों में पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने का अनुमान लगाया है। इसके बाद, इन क्षेत्रों में तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने का अनुमान है।दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने पर मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों में मध्य अरब सागर, कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, पश्चिम-मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

मौसम विभाग ने यह भी कहा कि अगले कुछ दिनों तक देश के पूर्वोत्तर, उत्तर-पश्चिम और दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र सहित भारत के कई हिस्सों में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश होने का अनुमान है। बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर राज्यों तक तेज दक्षिणी हवाओं के प्रभाव के कारण अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले सात दिनों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। एक चक्रवाती परिसंचरण क्षोभमंडल दक्षिण केरल तट से सटे दक्षिण-पूर्व अरब सागर पर बना हुआ है और दूसरा चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी से सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है।

इसके प्रभाव से केरल, माहे, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा में अगले सात दिनों में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तराखंड में अगले पांच दिनों में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने का अनुमान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News