स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने किया कोविड सेंटर का दौरा, लोगों से जानी राय

punjabkesari.in Friday, Nov 12, 2021 - 07:23 PM (IST)

नेशनल डेस्कः विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में केंद्रीय मंत्रियों का दौरा शुरू हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया शुक्रवार को लखनऊ पहुंचे। जहां उन्होंने कई कार्यक्रमों में शिरकत की। इसी दौरान माडविया ने एक कोविड वैक्सीनेशन सेंटर का दौरा किया। उन्होंने हर घर दस्तक अभियान के तहत नटकुर गांव का दौरा कर ग्रामीणवासियों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया। स्वास्थ्य मंत्री ने कू पर संदेश में कहा कि लखनऊ के पास वैक्सिनेशन सेंटर का निरीक्षण किया। वहां स्वास्थ्य कर्मियों से मुलाक़ात की एवं सफलता से टीकाकरण कार्यक्रम को चलाने के लिए उनका अभिन्दन किया। साथ ही नटकुर गांव में हर घर दस्तक  अभियान के तहत दस्तक दी और ग्रामवासियों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया।
 


इससे पहले मांडविया ने गुरुवार को यहां राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ कोविड टीकाकरण के हर घर दस्तक अभियान को मजबूती देने के तौर तरीकों पर चर्चा करते हुए कहा कि कोविड टीका देने के लिए प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचने का प्रयास किया जाना चाहिए।  उन्होंने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि पूरी वयस्क आबादी को ‘हर घर दस्तक' अभियान के तहत पहली खुराक दी जाये।

मांडविया ने ‘हर घर दस्तक' अभियान को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रणनीतियों को दोहराया, जिसमें ‘प्रचार टोली' को गांवों में तैनात करना शामिल है। इससे यह सुनिश्चित हो सकेगा कि सभी पात्र नागरिकों को टीका लगाया जाये। मांडविया ने कहा, ‘‘आइए, हम बस स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों आदि पर, विशेष रूप से बड़े महानगरों में कोविड टीकाकरण केंद्र शुरू करें, क्योंकि ये बड़ी संख्या में लोगों के शहर में प्रवेश करने के प्राथमिक बिंदु हैं। कुछ राज्यों ने 'रोको और टोको' अभियान शुरू किया है, जहां बसों, ट्रेनों, रिक्शा आदि से उतरने वाले यात्रियों को टीके की खुराक लेने के लिए प्रेरित किया जाता है।'' उन्होंने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आगाह किया कि कोविड-19 खत्म नहीं हुआ है।

क्या है हर घर दस्तक कार्यक्रम
भारत में कोरोना के 100 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज दी जा चुकी है लेकिन अभी भी पूरी वयस्क आबादी का टीकाकरण नहीं हुआ, वहीं अभी भी ऐसे लोग हैं जिन्होंने दूसरी डोज नहीं ली है। इसलिए अब कोरोना वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'हर घर दस्तक" अभियान की शुरुआत की। इस अभियान के तहत उन लोगों के घर तक जाना है जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली है या फिर दूसरी डोज नहीं ली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News