HC ने शेल्टर होम की कमी पर दिल्ली सरकार से मांगा जवाब

punjabkesari.in Tuesday, Mar 21, 2017 - 03:14 PM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शेल्टर होम की कमी के चलते लगातार हो रही मौतों को लेकर दाखिल जनहित याचिका पर हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है। मामले में अदालत ने सरकार से 4 हफ्ते में जवाब देने को कहा है। दिल्ली हाईकोर्ट में दायर याचिका में दलील दी गई कि कई बार शेल्टर होम में असामाजिक तत्व महिलाओं और बच्चो के साथ छेड़छाड़ करते हैं। साथ ही बेघर होने की वजह से पुलिस इनकी रिपोर्ट भी दर्ज नहीं करती है। लिहाजा महिलाओं, लड़कियों और 12 साल से कम उम्र के बच्चों को अलग से होम शेल्टर बनाकर दिए जाए। इसके अलावा शेल्टर होम कम होने के कारण दिल्ली में 2004 से 2015 के बीच 34 हजार से ज्यादा लोग फुटपाथ और सड़कों पर अपनी जान गंवा चुके हैं।

19 जनवरी तक 119 बेघरों की मौत
याचिका में कहा गया कि एक से 19 जनवरी, 2017 के बीच 119 लोगो की मौत ठंड से ठिठुर कर सड़को पर हुई। याचिका में कहा गया है कि जब दिसंबर-जनवरी की सर्दी और मई-जून की गर्मी अपने चरम पर होती है, तो यह आंकड़ा काफी बढ़ जाता है।

कई याचिकाओं पर पहले भी हो चुकी है सुनवाई
दिल्ली में शेल्टर होम की कमी को लेकर पहले भी कई याचिकाओं पर हाईकोर्ट सुनवाई कर चुका है। साथ ही कई सख्त आदेश भी सरकार को दिए गए लेकिन इसके बावजूद भी स्थिति में कुछ खास सुधार नहीं आया। हाईकोर्ट इस मामले में इसलिए भी गंभीरता दिखा, क्योंकि देश की राजधानी मे 11 साल में 34 हजार से ऊपर हुई मौतों पर आंखें बंद नहीं की जा सकती।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News