Special Holiday: 5 और 6 अक्टूबर दो दिन की मिलेगी छुट्टी, स्कूल-कॉलेज दफ्तर भी बंद

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 07:24 AM (IST)

नेशनल डेस्क: हरियाणा में 5 अक्टूबर को सभी स्कूल-कॉलेज, बैंक, और सरकारी ऑफिस बंद रहेंगे।   विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया गया है। इस दिन हरियाणा के 90 विधानसभा सीटों पर मतदान के दौरान लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, और वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

हरियाणा के पड़ोसी राज्य, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए कहा कि हरियाणा में मतदाता के रूप में पंजीकृत पंजाब सरकार के कर्मचारियों को 5 अक्टूबर को छुट्टी दी जाएगी। इस अवकाश को कर्मचारियों की वार्षिक छुट्टियों से नहीं काटा जाएगा, जिससे वे बिना किसी कटौती के मतदान में भाग ले सकेंगे।

इस फैसले का उद्देश्य कर्मचारियों को मतदान में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना और लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूती प्रदान करना है।
 
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के एक आदेश के अनुसार, हरियाणा विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार ने 5 अक्टूबर को विशेष अवकाश घोषित किया है। यदि कोई अधिकारी या कर्मचारी हरियाणा विधानसभा की वोटर लिस्ट में पंजीकृत है और पंजाब राज्य के सरकारी, शैक्षणिक संस्थानों, कार्यालयों, बोर्डों, और निगमों में कार्यरत है, तो वह अपना वोटर आईडी कार्ड दिखाकर 5 अक्टूबर को विशेष छुट्टी ले सकता है।  और 6 अक्टूबर को रविवार का साप्ताहिक अवकाश होने के कारण कर्मचारियों को लगातार दो दिन की छुट्टी मिलेगी।

यह पहल सुनिश्चित करती है कि कर्मचारी अपने मतदान अधिकार का प्रयोग कर सकें, जबकि उन्हें कार्य से अनुपस्थित होने का नुकसान न उठाना पड़े।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News