See More

देश में कोरोना संकट, हर्षवर्धन ने लिया मौजूदा हालात का जायजा

2020-06-27T16:36:21.07

नेशनल डेस्क: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने देशभर के विभिन्न राज्यों में कोविड-19 संक्रमण की वस्तुस्थिति और इसकी जांच तथा हेल्थकेयर से संबंधित आधारभूत ढांचे के मौजूदा हालात का शनिवार को जायजा लिया। डॉ हर्षवर्धन की अगुआई में निर्माण भवन में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उच्चस्तरीय मंत्री समूह (जीओएम) की 17वीं बैठक हुई। 

 

इस बैठक में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप एस पुरी, विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे भी मौजूद थे। जीओएम को देश में कोविड-19 संबंधी ताजा जानकारी दी गयी। उन्हें कोरोना वायरस संक्रमण केे मौजूदा मामलों, रिकवरी दर, मृत्युदर, संक्रमण दोगुना होने की दर, हेल्थकेयर संबंधित आधारभूत ढांचों और जांच क्षमता में आयी तेजी से अवगत कराया गया। 

 

मंत्री समूह को यह बताया गया कि देश के आठ राज्यों महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, तेलंगाना, गुजरात, उत्तर प्रदेश, आंध्रप्रदेश और पश्चिम बंगाल में पूरे देश के 85.5 प्रतिशत सक्रिय मामले हैं। मृत्यु दर के मामले में 87 प्रतिशत मामले इन्हीं राज्यों में दर्ज किये गये हैं। जीओएम को साथ ही यह जानकारी दी गयी कि अब तक 15 केंद्रीय दलों को देश के विभिन्न राज्यों को कोरोना के खिलाफ जंग में तकनीकी सहायता के लिए भेजा गया है। इस वक्त एक केंद्रीय दल गुजरात, महाराष्ट्र और तेलंगाना के दौरे पर है। उन्हें कंटेनमेंट जोन घोषित करने की रणनीति में आरोग्य सेतु के उपयोग की जानकारी भी दी गयी। 


vasudha

Related News