दिल्ली में पांच महीने बाद खुले जिम, SOP का रखना होगा ध्यान

punjabkesari.in Monday, Sep 14, 2020 - 08:10 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली में कोरोना वायरस महामारी के कारण पांच महीने तक बंद रहे जिम सोमवार को खुल गए। जिम संक्रामक रोग को फैलने से रोकने के लिए थर्मल स्क्रीनिंग, सीमित संख्या में लोगों को प्रवेश देने और उपकरणों को बार-बार साफ करने जैसे उपाय कर रहे हैं। रविवार देर रात जारी आदेश में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि निषिद्ध क्षेत्रों को छोड़कर सभी जगह जिम और योग संस्थानों को तत्काल प्रभाव से खोलने की इजाजत होगी।

इंडियन जिम वेलफेयर फेडरेशन के प्रमुख सुनील कुमार टांक ने कहा कि 80 फीसदी जिम खुल गए हैं और सुबह में कई लोग कसरत करने के लिए जिम आए थे। उन्होंने कहा, " हमें उम्मीद है कि शाम में और लोग आएंगे। आदेश देर रात जारी किया गया था, इसलिए शायद कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं हो।" टांक ने कहा कि उनका जिम तीन-चार दिन में खुलेगा क्योंकि वह जिम की साफ-सफाई करा रहे हैं। उन्होंने कहा, "ग्राहकों के जिम में प्रवेश करते ही हम उनकी थर्मल स्क्रीनिंग करेंगे और जूतों को संक्रमण मुक्त करने की सुविधा होगी।"

टांक ने कहा, " जिम में प्रवेश करने के बाद, ग्राहक को हर उस मशीन पर लाल रंग का टैग लगाना होगा जो वह इस्तेमाल कर चुका होगा और हमारे कर्मी उस मशीन को साफ करने के बाद हरे रंग का टैग लगाएंगे।" टांक ने कहा कि वह अपने जिम में सिर्फ आठ लोगों को प्रवेश की इजाजत देंगे। उन्होंने यह भी बताया कि वह एक ऐप विकसित कर रहे हैं जिसे डाउनलोड करना ग्राहकों के लिए अनिवार्य होगा।

गीता कॉलोनी स्थित पैराडाइज जिम के सरफराज सरताज ने बताया कि उन्होंने जिम की मरम्मत का काम शुरू कराया है और इस हफ्ते के अंत तक इसे खोल लेंगे। उन्होंने कहा, " हम एक वक्त में सिर्फ 10 लोगों को प्रवेश की इजाजत देंगे। हर मशीन को इस्तेमाल के बाद साफ किया जाएगा। मास्क लगाना, दस्ताने पहनना और जूतों को संक्रमण मुक्त करना भी अनिवार्य होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News