मां वैष्णो देवी के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब प्रसाद में मिलेगा अनूठा उपहार

punjabkesari.in Thursday, Jun 06, 2024 - 08:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क : जम्मू-कश्मीर के प्रमुख तीर्थस्थल माता वैष्णो देवी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को अब प्रसाद के रूप में पौधा मिलेगा। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) ने बुधवार को यह जानकारी दी। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने एक नयी पहल शुरू की है, जिसके तहत वे तीर्थयात्रियों को हाल में ही स्थापित नर्सरी 'वैष्णवी वाटिका' से पौधे भेंट करेंगे। बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अंशुल गर्ग ने बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर माता वैष्णो देवी मंदिर के आधार शिविर कटरा में नर्सरी का शुभारंभ किया।

PunjabKesari

माता वैष्णो देवी मंदिर सबसे पूजनीय स्थलों में से एक
जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले की त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित माता वैष्णो देवी गुफा मंदिर केंद्र शासित प्रदेश के सबसे पूजनीय स्थलों में से एक है, जहां प्रतिवर्ष करीब एक करोड़ श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं। गर्ग ने जल संरक्षण, वनरोपण और जल शोधन के प्रयासों सहित पारिस्थितिक संरक्षण के लिए बोर्ड की सतत प्रतिबद्धता का भी उल्लेख किया। अंशुल गर्ग ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘इस विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मैं सभी को बधाई देता हूं।

PunjabKesari

प्रसाद के रूप में भक्तों को पौधे देंगे बोर्ड
बोर्ड ने पर्यावरण की रक्षा के लिए लगातार काम किया है, और यह नयी पहल उसी दिशा में एक और कदम है। हम अपनी नर्सरी से प्रसाद के रूप में भक्तों को पौधे उपलब्ध करा रहे हैं।'' उन्होंने कहा कि हाल ही में शुरू की गई इस नयी नर्सरी में 40 प्रजातियों के पौधे हैं, जिसका उद्देश्य तीर्थयात्रियों के बीच पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देना है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि ये पौधे तीर्थयात्रियों को मामूली कीमतों पर उपलब्ध होंगे, और इसकी प्राप्ति के आधार पर परियोजना का विस्तार करने की योजना है। पुणे से आए श्रद्धालु नंदन कुमार ने पौधा मिलने पर खुशी जताते हुए कहा, ‘‘प्रसाद के रूप में पौधा पाकर मैं बहुत खुश हूं। यह एक अद्भुत पहल है और माता की ओर से एक विशेष प्रसाद है।'' 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News