लोकपाल की नियुक्ति के लिए सरकार जल्द निकालेगी विज्ञापन

punjabkesari.in Wednesday, Jan 30, 2019 - 06:43 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में भ्रष्टाचार को मिटाने के वास्ते लोकपाल की नियुक्ति के लिए अब सरकार जल्द ही विज्ञापन निकलेगी। लोकपाल के लिए चयन समिति की मंगलवार को सपन्न हुई पहली बैठक में यह फैसला किया गया।

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली आठ सदस्यीय समिति ने फैसला किया कि लोकपाल और इसके सदस्यों की नियुक्ति के लिए जितना जल्द हो सके विज्ञापन निकाले जाएं ताकि नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो सके। इस विज्ञापन में उम्मीदवारों को आमंत्रित किया जाए और नाम मनोनीत किये जाएं। चयन समिति की बैठक में सभी सदस्य मौजूद थे।
PunjabKesari
उच्चत्तम न्यायालय की सेवानिवृत न्यायमूर्ति रंजना देसाई की अध्यक्षता वाली इस समिति का गठन गत वर्ष 27 सितंबर को किया गया था जिसमें इलाहाबाद उच्च न्यायालय के सेवानिवृत न्यायाधीश सखा राम सिंह यादव, गुजरात के पूर्व पुलिस प्रमुख एस. खंडवाला, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की पूर्व प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य, प्रसार भारती के अध्यक्ष डॉ. ए. सूर्यप्रकाश, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के प्रमुख ए. एस. किरण कुमार तथा सेवानिवृत आईएएस अधिकारी ललित के पंवार को सदस्य हैं। समिति ने यह भी फैसला किया कि उसकी अगली बैठक 15 दिन के भीतर होगी।

इस बीच प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने लोकपाल की तत्काल नियुक्ति को लेकर आज से अपना आंदोलन शुरू कर दिया। पिछले काफी दिनों से यह मांग की जा रही थी कि लोकपाल की नियुक्ति हो। मोदी सरकार पर इसकी नियुक्ति में देरी करने का आरोप लगा क्योंकि पौने पांच वर्ष बीत जाने के बाद भी लोकपाल की नियुक्ति नहीं हो सकी। लोकपाल एवं लोकायुक्त कानून 2013 में बना था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News