कोरोना इलाज के लिए कौन सी दवा है कारगार सरकारी टास्क फोर्स बताएगी , पढ़ें रिपोर्ट

2020-04-30T20:11:45.017

Corona in Hindi:   भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ी जा रही जंग में कौनसी दवाएं काम कर रही हैं और कौन सी कर सकती हैं इसके लिए भारत द्वारा बनाई एक टास्क फोर्स परिक्षण कर रही है। यह टास्क फोर्स उन दवाओं का भी परिक्षण कर के देखेगी जो पहले से कोरोना के लिए इस्तेमाल कि जा रही हैं।

क्या है ये टास्क फोर्स

भारत सरकार द्वारा बनाई गई इस टास्क फोर्स का नाम टास्क फोर्स फॉर रिपरपोसिंग ऑफ़ ड्रग (TFORD) है। इसे सरकारी प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजयराघवन ने बनाया है। इस टास्क फोर्स का काम ऐसी दवाएं खोजना है जो कोरोना का इलाज कर सकेंगी।

इसी परिक्षण के अंतर्गत काम करते हुए टास्क ने पता लगाया है कि एंटीवायरल दवा फविपिराविर (Favipiravir) और टोसिलीजुमाब (Tocilizumab) कोरोना के इलाज में काफी कारगार साबित हो सकती हैं। हालांकि यह अभी एक आंकलन भर ही होगा। इसकी पुष्टि तब होगी जब इनके ट्रायल लिए जायेंगे।

जापान ने दी थी मंजूरी

इस एंटीवायरल दवा फविपिराविर को लेकर जापान 2014 में ही अपनी मंजूरी दे चुका है। इस बारे में चीन के विज्ञान एवं तकनीक मंत्रालय की तरफ से भी कहा गया था कि यह कोरोना इलाज के लिए काफी बेहतर है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं देखने को मिला है। इस दवा का 400 लोगों पट टेस्ट करके देखा गया था। जो सफल रहा था।

वहीँ, टोसिलीजुमाब(Tocilizumab) जिसे एक्टेम्रा(Actemra) के नाम से बेचा जाता है उसके लिए कहा गया था कि यह कोरोना के गंभीर मरीजों को दी जाती है ताकि उनके फेफड़ों में होने वाली सूजन कम कर सकें और प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सके।

टास्क फोर्स ने जुटाई जानकारी

इस टास्क फोर्स ने उन दवाओं की जानकारी फिलहाल जुटा ली है जिनपर क्लीनिकल ट्रायल किए जा रहे हैं और जिन्हें कोरोना इलाज में एक उम्मीद की तरह देखा जा रहा है। इन दवाओं को स्कोरिंग के आधार पर भारत में परिक्षण के लिए तैयार किया गया है।

इससे पता चल सकेगा कि दुनिया में जो भी दवाएं कोरोना के लिए इस्तेमाल की जा रही हैं उनमें से कौन सी काम कर रही है और आगे भी बिना साइड इफेक्ट के काम कर सकेगी। टास्क फोर्स की माने तो दुनियाभर में अभी ऐसी 60 दवाएं हैं जिनका क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है इसमें ये कई भारत की बनाई गई दवाएं हैं।

भारत ने बनाई कोरोना दवाओं की लिस्ट

टास्क फोर्स ने इन दवाओं की एक लिस्ट भी तैयार की हैं। बता दें कि यह अपने तरह का पहला आंकलन है। इस लिस्ट में इन दवाओं को शामिल किया गया है। Chlroquine, HCQ, Remdesivir, Lopinavir/Ritonavir, Baloxavir Marboxil, Darunavir, Ribavirin+IFN betam Galidesivir, Oseltamivir, Umifenovir, Camostat mesylate, Ruxolitinib, Interferon beta, Tocolizumab, Ustekinumab, Nigericin, Teicoplanin and Ivermectin

 


Chandan

Related News