NPS Vatsalya: अपने बच्चों को बनाए करोड़पति, सरकार की स्कीम में बस महीने का डालते रहें 833 रुपया...

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2024 - 12:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत सरकार ने एक ऐसी योजना की शुरुआत की है, जो न सिर्फ आपके बच्चों का वर्तमान बल्कि उनका भविष्य और यहां तक कि बुढ़ापा भी सुरक्षित कर सकती है। इस योजना का नाम है एनपीएस वात्सल्य योजना, जिसे केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 18 सितंबर, 2024 को लॉन्च किया। इसे जुलाई 2024 के बजट में घोषित किया गया था, और इसका प्रबंधन पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) के अंतर्गत किया जाएगा।

बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने वाली योजना
बाजार में बच्चों की पढ़ाई, शादी, और अन्य जरूरतों के लिए कई योजनाएं उपलब्ध हैं, लेकिन एनपीएस वात्सल्य एक ऐसी योजना है, जो आपको भविष्य में लंबे समय तक सोचने का अवसर देती है। यह योजना आपके बच्चों के रिटायरमेंट तक का ख्याल रखेगी, जिससे उन्हें भविष्य में किसी तरह की आर्थिक चिंता नहीं होगी। अगर आपके दादा या पिता ने आपके लिए ऐसी कोई योजना ली होती, तो आज आपको अपने भविष्य की चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती। यही सोच एनपीएस वात्सल्य योजना के पीछे की प्रेरणा है।

कौन उठा सकता है लाभ?
एनपीएस वात्सल्य योजना में कोई भी नाबालिग (18 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति) भाग ले सकता है। इस योजना के तहत वात्सल्य अकाउंट खोलने के लिए आपको शुरुआती जमा के रूप में न्यूनतम ₹1,000 का योगदान करना होगा। इसके बाद हर साल कम से कम ₹1,000 का योगदान अनिवार्य होगा।

NPS Vatsalya खाता कैसे खोलें?
माता-पिता इस योजना के लिए रजिस्टर्ड बैंक, डाकघर, और पेंशन फंड जैसी जगहों पर जाकर अकाउंट खोल सकते हैं। इसके अलावा, एनपीएस ट्रस्ट के ईएनपीएस प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी यह खाता ऑनलाइन खोला जा सकता है। आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक जैसे बैंक पीएफआरडीए के साथ साझेदारी कर रहे हैं ताकि इस योजना को और भी आसान बनाया जा सके।

रिटर्न और कॉर्पस: क्या हैं संभावनाएं?
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार, एनपीएस ने अब तक इक्विटी में 14%, कॉर्पोरेट बॉन्ड में 9.1%, और सरकारी प्रतिभूतियों में 8.8% का रिटर्न दिया है। यदि माता-पिता 18 वर्षों तक हर साल ₹10,000 का योगदान करते हैं, तो 10% की अनुमानित दर से निवेश का मूल्य 18 वर्षों के बाद लगभग ₹5 लाख होगा।

यदि यह निवेश 60 साल तक जारी रहता है, तो संभावित रिटर्न के आधार पर यह कोष बढ़कर काफी बड़ी राशि में तब्दील हो सकता है:

10% रिटर्न पर: ₹2.75 करोड़
11.59% रिटर्न पर: ₹5.97 करोड़
12.86% रिटर्न पर: ₹11.05 करोड़
एनपीएस टियर I में स्वत: रूपांतरण

PFRDA के अनुसार, जब बच्चा 18 वर्ष का हो जाएगा, तो वात्सल्य अकाउंट स्वतः एनपीएस टियर I खाते में बदल जाएगा। यह खाता एनपीएस टियर I (सभी नागरिक) योजना के तहत प्रबंधित किया जाएगा, जहां निवेशक ऑटो चॉइस और एक्टिव चॉइस जैसे सभी फीचर्स का लाभ ले सकेंगे।

योजना का दीर्घकालिक प्रभाव
यह योजना बच्चों के भविष्य के लिए एक दीर्घकालिक निवेश का बेहतरीन विकल्प है, जो उन्हें रिटायरमेंट के समय आर्थिक रूप से सुरक्षित बनाएगी। यह न सिर्फ बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करती है, बल्कि एक बेहतर और सुरक्षित भविष्य की योजना का आधार भी बनती है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News