महंगाई को 4 फीसदी पर लाने का प्रयास कर रही है सरकार: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 01:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया। उन्होंने कहा कि इस बजट में किसानों गरीब, महिला, युवा पर ध्यान केंद्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि महंगाई को 4 फीसदी पर लाने का प्रयास हो रहा है।

'प्रमुख फसलों के लिए की उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा...'
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जैसा कि अंतरिम बजट में उल्लेख किया गया है कि हमें 4 अलग-अलग जातियों, गरीब, महिला, युवा और किसान पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। किसानों के लिए, हमने सभी प्रमुख फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य  (MSP) की घोषणा की है, जो लागत से कम से कम 50% मार्जिन के वादे को पूरा करता है। उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ाया गया, जिससे 80 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ हुआ।

'कृषि क्षेत्रों के लिए दिए गए 1.52 लाख करोड़ रुपए...'
वित्त मंत्री ने कहा कि भारत की आर्थिक वृद्धि अभी भी शानदार अपवाद बनी हुई है और आने वाले वर्षों में भी ऐसी ही रहेगी। भारत की मुद्रास्फीति कम और स्थिर बनी हुई है और 4% के लक्ष्य की ओर बढ़ रही है। इस वर्ष कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के लिए आवंटन 1.52 लाख करोड़ रुपए है। वहीं, पीएम मोदी ने बजट को लेकर कहा कि आम बजट अमृत काल का महत्वपूर्ण बजट है। यह 5 साल के लिए हमारी दिशा तय करने के साथ ही 2047 तक विकसित भारत की आधारशिला रखेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News