सरकार दे रही है लाखों के ईनाम जीतने का मौका, बस करना होगा यह काम

punjabkesari.in Saturday, Apr 29, 2017 - 01:16 PM (IST)

नई दिल्ली : अक्सर हम सभी रेलयात्रा करते है और बहुत सारे लोग एेेसे होते है जो ट्रेन में बैठते ही सरकार को किसी ना किसी बात के लिए कोसना शुरु कर देते है और सरकार दु्रा किए जा रहे कामों पर अपने विचार रखते है। अगर आप भी अपने विचार सरकार तक पहुंचाना चाहते है तो आपके लिए सुनहरा मौका है क्योंकि भारत सरकार ने रेलवे को और बेहतर बनाने के लिए आम लोगों के सामने 6 चैलेंज रखे हैं। हर चैलेंज पर लाखों का ईनाम भी रखा गया। अगर आप समस्याओं का समाधान निकालने में माहिर हैं इन चैलेंजेस पर नजर दौड़ाएं। क्या पता आपकी सलाह रेलवे को सुधारने में मदद करे साथ ही आपको नाम और पैसा दोनों मिले

क्या है ये कॉम्पिटीशन
भारत सरकार ने रेलवे के परिचालन से जुड़ी 6 मुश्किलों को पहचान कर आम लोगों से इसके समाधान मांगें हैं। इस कॉम्पिटीशन में आप अपनी एंट्री 20 मई 2017 तक भेज सकते हैं। रेलवे मंत्रालय ने इस कॉम्पिटीशन में कुल 84 लाख रुपए के इनाम रखे गए हैं। यानी हर चैलेंज पर 14 लाख के ईनाम। रेलवे को अगर आपका आइडिया पंसद आता है तो कैश के साथ ही आपको नाम और शोहरत दोनो मिलेंगी।

क्या हैं ये 6 चैलेंज जिसके लिए मांगे गए हैं आइडिया और उन पर कितना है इनाम

चैलेंज नंबर एक  रेलवे का नॉन-फेयर रेवेन्यू कैसे बढ़ाएं 

रेलवे ने आपसे आइडिया मांगा है कि कैसे आप रेलवे का नॉन फेयर इनकम बढ़ा सकते हैं। नॉन फेयर इनकम में वो इनकम शामिल होती है जो यात्री किराए या मालभाड़े से अलग हो। इसमें एडवरटाइजमेंट, रेलवे के रिसोर्सेज का इस तरह से इस्तेमाल करना कि मुख्य ऑपरेशन पर कोई असर न पड़े, क्वालिटी से समझौता न हो और अतिरिक्त आय भी हो। इस चैलेंज के लिए पहला इनाम 6 लाख रुपए दूसरा इनाम 3 लाख रुपए और तीसरा इनाम 2 लाख रुपए और 1 लाख का सांत्वना इनाम है।

चैलैंज नंबर 2 बेहतर लोडिंग और नए सेग्मेंट प्रोडक्ट को लाने ले जाने के लिए वैगन का डिजाइन कैसा हो
रेलवे आपसे चाहती है कि आप नए वैगन का ऐसा डिजाइन बताएं जो पहले से ज्यादा बेहतर हो और नए सेग्मेंट के प्रोडक्ट जैसे मिल्क, टू व्हीलर और एग्रीकल्चर प्रोडक्ट को बेहतर तरीके से ला और ले जा सके। इस चैलेंज के लिए पहला इनाम 6 लाख रुपए दूसरा इनाम 3 लाख रुपए और तीसरा इनाम 2 लाख रुपए और 1 लाख का सांत्वना इनाम है।

चैलेंज नंबर 3 लो लेवल प्लेटफॉर्म से ट्रेन में चढ़ना उतरना कैसे आसान किया जा सकता है। 
रेलवे आपसे ऐसे वर्किंग सॉल्यूशन चाहती है जो एसी 3 टियर स्लीपर कोच से लो लेवल प्लेटफॉर्म पर यात्रियों के चढ़ने उतरने की मुश्किल को हल कर दे। इस चैलेंज के लिए पहला इनाम 6 लाख रुपए दूसरा इनाम 3 लाख रुपए और तीसरा इनाम 2 लाख रुपए और 1 लाख का सांत्वना इनाम है।

चैलेंज नंबर 4 रेलवे की वर्किंग कैसे सुधारी जा सकती है।
इंडियन रेलवे आप से पूरे रेलवे की वर्किंग को सुधारने के लिए आइडिया मांग रही है। इसमें ग्राहकों की सुविधा, ट्रेन का सही समय पर चलाना, स्टेशन और ट्रेन की सफाई शामिल है। इस चैलेंज के लिए पहला ईनाम 6 लाख रुपए दूसरा ईनाम 3 लाख रुपए और तीसरी ईनाम 2 लाख रुपए और 1 लाख का सांत्वना पुरुस्कार है।

चैलेंज नंबर 5 भारतीय रेलवे के पैसेंजर कोच की क्षमता कैसे बढ़ाई जा सकती है
भारतीय रेलवे आपसे चाहती है कि आप नॉन ऐसी 3 टियर स्लीपर कोच की पैसेंजर की क्षमता को बढ़ाने के लिए आइडिया दें। यानि आप ऐसे डिजाइन बनाए जिसमें उसी कोच में ज्यादा लोगों की जगह रखी जा सके वो भी उनकी सुविधाओं में बिना कोई कटौती किए। इस चैलेंज के लिए पहला इनाम 6 लाख रुपए दूसरा इनाम 3 लाख रुपए और तीसरी इनाम 2 लाख रुपए और 1 लाख का सांत्वना इनाम है।

चैलेंज नंबर 6 स्टेशन पर नई डिजिटल क्षमता का विस्तार कैसे किया जाए 
इंडियन रेलवे ने स्टेशन पर जानकारियों के मैनजमेंट और प्रसार को बेहतर तरीके से डेवलप करने के लिए सुझाव मांगे हैं। इस चैलेंज के लिए पहला इनाम 6 लाख रुपए दूसरा इनाम 3 लाख रुपए और तीसरी इनाम 2 लाख रुपए और 1 लाख का सांत्वना इनाम है।

कैसे इन कंपटीशन में ले हिस्सा 
Mygov.in पर जाएं इंडियन रेलवे इनोवेशन चैलेंज पर क्लिक करें। 
See details पर क्लिक करें 
नीचे दिए लिंक https://innovate.mygov.in/railway-2017 .पर क्लिक करें
 ये लिंक आपको सभी 6 चैलेंज तक पहुंचा देगा। जहां आप हर चैलेंज से जुड़ी नियम, शर्तें और कंडीशन दिए गए हैं। तो आप सबको हमारी तरफ से शुभकामनाएं, बेहतर आइडिया के साथ देश और रेलवे की ग्रोथ में भागीदार बनें और इनाम भी जीतें


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News