पेट्रोल-डीजल की मूल्य वृद्धि रोकने के लिए सरकार ने नहीं दिया निर्देश: प्रधान

punjabkesari.in Thursday, Apr 12, 2018 - 07:39 PM (IST)

नई दिल्ली : केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को कहा कि सरकार ने कर्नाटक चुनाव के मुद्देनजर पेट्रोलियम कंपनियों को पेट्रोल - डीजल की कीमतों में वृद्धि रोकने का कोई निर्देश नहीं दिया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी जारी रहने के बावजूद पेट्रोलियम कंपनियों ने घरेलू बाजार में एक दिन पेट्रोल - डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं करने के बाद गुरुवार को इनके दाम घटा दिए।

पेट्रोल की कीमतों में चार पैसे प्रति लीटर तथा डीजल में तीन पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई। कंपनियों के इस कदम को कर्नाटक चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। पिछले साल दिसंबर में गुजरात चुनाव के समय भी तेल कंपनियों नेआश्चर्यजनक तरीके से पहले पखवाड़े में प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 1-3 पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी। चुनाव 14 दिसंबर को समाप्त होते ही कंपनियों ने तत्काल दाम बढ़ाना शुरू कर दिया था। इससे कयास उठने लगे हैं कि सरकार ने चुनाव के मद्देनजर कंपनियों को दाम नहीं बढ़ाने के लिए कहा।

प्रधान ने कहा , ऐसा कोई भी निर्देश नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रतिस्पर्धा लाने के लिए तेल की कीमतों को नियंत्रणमुक्त कर दिया है और इस कदम से वापस नहीं लौटा जा सकता है।’ प्रधान ने कहा , ‘यह सरकार की सोची - समझी रणनीति है कि तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय कीमतों के आधार पर दाम निर्धारित करें। यदि दीर्घकाल में प्रतिस्पर्धी नहीं लाया गया तो फिर कोई हल नहीं बचेगा। सरकार ने तेल कंपनियों को आजादी दे दी है। ’ मंत्री ने कहा , तेल कंपनियों के प्रमुखों ने भी बुधवार को कहा था कि सरकार से ऐसा कोई निर्देश नहीं मिला है। ’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News