गोवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष शांताराम नाइक का निधन, राहुल ने जताया शोक

punjabkesari.in Saturday, Jun 09, 2018 - 10:25 AM (IST)

पणजी: गोवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष तथा पूर्व राज्य सभा सांसद शांताराम नाइक का आज सुबह दिल का दौरा पडऩे के बाद निधन हो गया। गोवा प्रदेश कांग्रेस के महासचिव अल्टिन्हो गोम्स ने बताया कि बेचैनी की शिकायत के बाद 72 साल के नाइक को मडगांव स्थित उनके आवास से एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया । उन्होंने बताया कि आज सुबह सात बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। 

कांग्रेस नेता गिरीश राय चोदानकर ने कहा , ‘‘ यह हमारे लिए चौंकाने वाली खबर है । उनके रूप में हमने एक मार्गदर्शक को खो दिया है । उन्होंने बड़ी तादाद में युवाओं को परामर्श देकर उन्हें कांग्रेस में शामिल होने के लिए प्रेरित किया था । हमारे लिए यह बडी क्षति है । ’’ कांग्रेस के वफादार माने जाने वाले नाइक 1984 के आम चुनाव में लोकसभा के लिए चुने गए थे। उन्होंने गोवा को पूर्ण राज्य का दर्जा दिये जाने की भी मांग की थी जो 1987 में पूरी हुई थी।  

उन्होंने राज्यसभा में गोवा का दो बार प्रतिनिधित्व किया था। वह 2005 से 2011 तथा 2011 से 2017 तक लगातार दो बार राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए थे । साल 2017 में हुए राज्यसभा चुनाव में भाजपा के विनय तेंदुलकर से वह हार गए थे । उनके परिवार में पत्नी के अलावा एक बेटा है । नाइक गोवा प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष थे और उन्होंने हाल ही में राहुल गांधी के भाषण से प्रेरित होकर पद से इस्तीफा दे दिया था । राहुल ने युवाओं को आगे बढ़ाने की अपील की थी ।      

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने स्वतंत्रता सेनानी तथा पूर्व केन्द्रीय मंत्री एल पी शाही तथा गोवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष शाताराम नाईक के निधन पर शोक व्यक्त किया है। गांधी ने ट्वीट पर कहा कांग्रेस कार्यकारणी के सदस्य तथा स्वतंत्रता सेनानी रहे एल पी शाही की कमी पार्टी को हमेशा महसूस होगी। मैं पीड़ति परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं तथा दिवंगत की आत्मा की शांति की कामना करता हूं। गोवा को राज्य का दर्जा देने में नाईक की महत्वपूर्ण भूमिका का स्मरण करते हुए उन्होंने कहा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा सांसद रहे नाईक के निधन की सूचना सुनकर मुझे बहुत कष्ट हुआ। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News