आयुष्मान योजना का लाभ पाने के लिए करोड़पति भी बन गए गरीब

punjabkesari.in Thursday, Jul 12, 2018 - 11:24 AM (IST)

नोएडा: गाजियाबाद में प्रधानमंत्री की चर्चित आयुष्मान योजना का लाभ पाने के लिए करोड़पति से कागजों में गरीब बने लोगों के नाम का खुलासा होने के बाद नोएडा में भी स्वास्थ्य विभाग ने इस योजना में शामिल होने वाले लोगों की सूची की जांच की तो यहां भी लक्जरी कारों से चलने वाले, बड़ी-बड़ी कोठियों में रहने वाले करोड़पति भी स्वास्थ्य विभाग की सूची में गरीब बन गए।  इस सूची में लाखों रुपए का वेतन पाने वालों से लेकर कई बड़े कारोबारी भी शामिल हैं। 

जिले में चलाया जाएगा जांच अभियान
गौतमबुद्ध नगर के सीएमओ डॉ. अनुराग भार्गव ने बताया कि सरकार की तरफ से सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना-2011 की सूची में चिन्हित किए गए हैं, उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाना है। इस मामले को लेकर जिले में एक जांच अभियान चलाया जाएगा। जिसकी शुरूआत वीरवार से दादरी से शुरू की जाएगी। सूची राज्य सरकार को भेजी जाएगी: आयुष्मान भारत योजना को लेकर सीएमओ डॉ. अनुराग भार्गव ने बताया कि चिन्हित किए गए गरीब परिवारों को ही पांच लाख का निशुल्क स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा है। जनगणना की सूची के आधार पर सूची बन चुकी है। इस सूची में कई ऐसे परिवारों के नाम हैं, जो सही मायने में इसके हकदार नहीं हैं, लेकिन इस पर फैसला करने का अधिकार हमें नहीं है। हमारी ओर से इस सूची को शासन को सौंप दिया जाएगा। अंतिम निर्णय शासन का होगा। 

यह है योजना 
आयुष्मान भारत के अंतर्गत प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत आवासहीन, बेसहारा, दिव्यांग, भूमिहीन, मजदूर, गरीब, अनुसूचित जाति, जनजाति और दुर्बल आय वर्ग इत्यादि के ऐसे परिवार जो कि सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना-2011 की सूची में चिन्हित किए गए हैं, उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाना है। स्वास्थ्य विभाग की टीम पिछले दिनों से जिले के कई क्षेत्रों का दौरा कर रही है। इसके तहत नोएडा में भी जांच अभियान चलाया जाएगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News