हो जाइए तैयार! बारिश के बाद अब सर्दियों पर भी ला नीना का असर, कहर ढहाएगी ठंड

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2024 - 11:08 PM (IST)

नई दिल्लीः जैसे-जैसे अक्टूबर का महीना आगे बढ़ रहा है। हल्की सर्द हवाएं भी अब जोर पकड़ने लगी हैं। दिन में मौसम थोड़ा गर्म है। लेकिन रात में हल्की ठंड महसूस होने लगी है। इस साल सर्दियों में भी ला नीना का असर देखने को मिल सकता है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, ला नीना 20 अक्टूबर के बाद सक्रिय हो जाएगा। जिसके बाद मौसम में तेजी से बदलाव आएगा।

इस बार जल्द सक्रिय होगा ला नीना 
माना जा रहा है कि ला नीना इस बार समय से पहले ही सक्रिय हो जाएगा। जिससे सर्दी लंबी रह सकती हैं। ला नीना प्राकृतिक जलवायु घटना को कहा जाता है। इस दौरान उत्तर में सामान्य से ज्यादा ठंड और दक्षिण में सामान्य से ज्यादा गर्मी रहती है।

इन इलाकों में बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, वेस्ट मध्य प्रदेश, विदर्भ, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और अंडमान निकोबार में शनिवार को बारिश हो सकती है। दूसरी ओर 14 से 18 अक्टूबर तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। केरल कर्नाटक, आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली-एनसीआर में ऐसा रहेगा मौसम 
दिल्ली के मौसम की बात करें तो यहां अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 से 21 तक रह सकता है। एनसीआर क्षेत्र नोएडा, गाजियाबाद या गुरुग्राम में मौसम साफ रहने की उम्मीद है। यहां न्यूनतम तापमान 21-22 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है। दिल्ली में AQI 176.0 है। पर्यावरण प्रदूषण के कारण स्वांस संबंधी रोगियों को बाहर न निकलने की सलाह दी जाती है।

राजस्थान में बारिश 
राजस्थान में 12 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, टोंक, बारां, कोटा, बूंदी, झालावाड़, भीलवाड़ा, प्रतापगढ़, राजसमंद और चित्तौड़गढ़ में मेघगर्जन के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है। राजस्थान में पूर्वी हवाओं का प्रभाव देखने को मिलेगा। इससे अगले तीन-चार दिन दक्षिणी राजस्थान के उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। बिहार की बात करें तो यहां कुछ हिस्सों में 12 और 13 अक्टूबर को बारिश की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News