जर्मनी ने भारतीय कुशल श्रमिकों के लिए वीजा कोटा 350% बढ़ाकर 90,000 किया

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2024 - 05:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि जर्मनी ने कुशल भारतीय पेशेवरों के लिए अपना वार्षिक वीज़ा कोटा 20,000 से बढ़ाकर 90,000 कर दिया है, जो 3.5 गुना वृद्धि दर्शाता है। इस कदम के बारे में आशा व्यक्त करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बढ़ा हुआ वीज़ा कोटा जर्मनी की कुशल श्रम की मांग को संबोधित करके उसकी आर्थिक वृद्धि को बढ़ाएगा और दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग को भी मजबूत करेगा। नतीजतन, भारतीय पेशेवरों को जर्मनी में अधिक रोजगार के अवसर मिलेंगे।

पीएम मोदी ने दिल्ली में 18वें एशिया-प्रशांत सम्मेलन जर्मन बिजनेस 2024 में यह टिप्पणी की, जो जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज की भारत यात्रा के बाद हुआ। इससे पहले दोनों नेताओं ने राष्ट्रीय राजधानी में पीएम मोदी के आधिकारिक आवास पर आमने-सामने की बैठकें कीं। स्कोल्ज़ की तीन दिवसीय भारत यात्रा शनिवार को समाप्त हो रही है।

आज बाद में भारत और जर्मनी 7वें अंतर-सरकारी परामर्श का भी आयोजन करेंगे, जिसकी सह-अध्यक्षता दोनों नेता करेंगे। इस दौरान सुरक्षा और रक्षा साझेदारी बढ़ाने, प्रतिभाओं की गतिशीलता बढ़ाने और आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने सम्मेलन में कहा- "यह वर्ष भारत-जर्मनी रणनीतिक साझेदारी का 25वां वर्ष है। अब आने वाले 25 वर्ष इस साझेदारी को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। हमने आने वाले 25 वर्षों में भारत के विकास के लिए एक रोडमैप तैयार किया है।" 


दिल्ली में अपने कार्यक्रमों के बाद शोल्ज दो जर्मन नौसैनिक जहाजों, फ्रिगेट बाडेन-वुर्टेमबर्ग और सहायक जहाज फ्रैंकफर्ट एम मेन का स्वागत करने के लिए गोवा की यात्रा भी करेंगे। यह परियोजना जर्मनी की इंडो-पैसिफिक तैनाती का एक हिस्सा है। शोल्ज की वर्तमान यात्रा 2021 में पदभार ग्रहण करने के बाद से उनकी तीसरी भारत यात्रा है। इससे पहले वे सितंबर 2023 में जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए नई दिल्ली आए थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News