ब्रिटेन में आम चुनाव कल, भारतीयों पर टिका जीत का दारोमदार

12/11/2019 5:26:15 PM

लंदनः ब्रिटेन में 12 दिसम्बर को होने वाले आम चुनाव को लेकर माहौल गर्माया हुआ है। यहां चुनाव में कश्मीर मुद्दा बेरोजगारी, गरीबी, ब्रैक्जिट और टैक्स आदि जैस बड़े मुद्दों पर भारी पड़ रहा है। ब्रिटेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर मैनचेस्टर और दक्षिण एशियाई लोगों की सबसे बड़ी आबादी वाला शहर ब्रैडफर्ड में कश्मीर का जिक्र न हो तो बहस अधूरी रह जाती है। यहां मंदिर-मस्जिद से लेकर घर या फिर किसी चुनावी अभियान में कश्मीर को नजरअंदाज करना मुश्किल हो गया है। ये दोनों शहर लेबर पार्टी के गढ़ रहे हैं, लेकिन इस बार यहां दोनों पार्टियों में मुकाबला कांटे का है। यह आम चुनाव इसलिए भी दिलचस्प है कि इस बार प्रवासी भारतीय पहले से कहीं अधिक अहम भूमिका निभा रहे हैं। चुनाव परिणाम 13 दिसम्बर को घोषित किए जाएंगे। 

 

लेबर पार्टी से नाराज भारतीय
कश्मीर पर लेबर पार्टी के रवैये को भारत विरोधी माना जा रहा है। सितंबर में पार्टी ने लेबर पार्टी ने कश्मीर में कथित तौर पर मानवाधिकार की बहाली पर एक प्रस्ताव पास किया था। इसमें अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों को कश्मीर जाकर वहां के हालात का जायजा लेने के लिए कहा गया था। लेबर पार्टी के इस प्रस्ताव को लेकर ब्रिटेन के भारतीय समुदाय में खासी नाराजगी देखी गई थी। इसके बाद लेबर पार्टी को सफाई देनी पड़ गई कि वह कश्मीर को भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दे मानती है।

PunjabKesari

जलियांवाला बाग को लेकर किया बड़ा वादा
प्रवासी भारतीय को मनाने के लिए लेबर पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया कि अगर वह सत्ता में आती है, तो जलियांवाला बाग हत्याकांड के लिए औपचारिक रूप से माफी मांगेगी। इसके अलावा वादा किया कि जीतने पर स्कूलों के पाठ्यक्रम में ‘ब्रिटिश राज के अत्याचारों’ की पढ़ाई को भी शामिल किया जाएगा।

PunjabKesari

कंजरवेटिव पार्टी को भारत का समर्थन
कंजरवेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संसद में कहा था कि कश्मीर भारत का अंदरूनी मामला है, तो उसमें हमें हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। जॉनसन के कश्मीर मुद्दे पर भारत का करने के बाद बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग उनके समर्थन में आ गए हैं। इसके बाद से विशेषज्ञों का मानना है कि प्रवासी भारतीय कंजरवेटिव पार्टी का समर्थन करेंगे।

PunjabKesari

जॉनसन ने लिया मंदिर-मस्जिद का सहारा
हाल ही में जॉनसन ने अपनी महिला मित्र कैरी सायमंड्स के साथ प्रसिद्ध स्वामीनारायण मंदिर जाकर अपना पहला आधिकारिक अभियान शुरू किया। इस दौरान सायमंड्स चटक गुलाबी रंग की सिल्क की साड़ी में नजर आईं थी। यह पहली बार नहीं है, इससे पहले भी वह कई बार चुनाव के समय मंदिर-मस्जिद और गुरुद्वारे जाते रहे हैं।

PunjabKesari

जॉनसन के लिए हिंदी गीत से प्रचार
कंजर्वेटिव पार्टी के भारतवंशी उम्मीदवार और पूर्व सांसद शैलेस वारा ने एक वीडियो ट्वीट किया है। इसमें हिंदी गीत सुनाई देता है, जिसमें जॉनसन को जिताने की बातें सुनाई देती हैं। वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बोरिस जॉनसन की तस्वीरें भी दिखाई देती हैं। गीत के बोल कुछ यों हैं... जागो...जागो...जागो, चुनाव फिर से आया है बोरिस को हमें जिताना है, इस देश को आज बचाना है, कुछ करके हमें दिखाना है...। हालांकि, अभी तक वीडियो को बोरिस जॉनसन या कंजर्वेटिव पार्टी के ऑफिशियल हैंडल से शेयर नहीं किया है।

 


Tanuja

Related News