Fact check: क्या गर्म पानी में नमक-सिरका डालकर गरारे करने से ठीक होगा कोरोना वायरस?

punjabkesari.in Tuesday, Mar 17, 2020 - 03:53 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना वायरस ने जहां दुनियाभर में कहर मचा रखा है वहीं सोशल मीडिया पर लोग इसके तरह-तरह के इलाज भी बता रहे हैं। हर कोई वैद्य और डॉक्टर बन रहा है। ट्विटर, फेसबुक और whatsapp पर कई ऐसे मैसेज आ रहे हैं जिसमें बताया जा रहा है कि यह इलाज कीजिए कोरोना ठीक होगा तो कोई कह रहा है फलां कीजिए।

PunjabKesari

वहीं सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर करके बताया जा रहा है कि गर्म पानी में नमक और सिरका मिलाकर गरारे करने से कोरोना ठीक होगा। इस मैसेज पर प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (PIB) ने फैक्ट चेक किया और बताया कि यह भ्रम फैलाया जा रहा है।

PunjabKesari

विभाग ने कहा कि ऐसा कुछ नहीं है। यह फेक न्यूज है, जिसे सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है। साथ ही लोगों से कहा है कि कोरोना वायरस को लेकर प्रामाणिक जानकारी के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जनहित में जारी। यहां बता दें कि केंद्र सरकार की फेक न्यूज और गलत जानकारी शेयर करने वालों पर खासी नजर है।

PunjabKesari

सरकार कई बार बयान जारी कर चुकी है कि कोरोना को लेकर अवेयर रहें न कि इसको लेकर भ्रम में डालने वाली बातें फैलाई जाए। कोरोना के बारे में हर सवाल के जवाब के लिए स्वास्थ्य मत्रालय ने चौबीसों घंटे काम करने वाला एक टोल-फ्री राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1075 जारी किया। इसपर संक्रमण से जुड़े सवाल पूछे जा सकते हैं। भारत में कोरोना से अब तक तीन की मौत हो चुकी है और 125 तक संक्रमितों की संख्या पहुंच चुकी है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News