सरहद पर ईद ने मिटाई दूरियां: पंजाब से लेकर जम्मू तक भारत-पाक सैनिकों ने एक दूसरे को दी बधाई, बांटी मिठाइयां

punjabkesari.in Tuesday, May 03, 2022 - 03:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में आज ईद का त्यौहार मनाया जा रहा है। ईद के विशेष मौके पर भारत और पाकिस्तान के बीच की सीमा पर दोनों देशों के सुरक्षाबलों के बीच दूरियां मिटती दिखाई दीं। सीमा सुरक्षा बल ने (बीएसएफ) ने मंगलवार को ईद-उल-फितर के उपलक्ष्य में सीमा पर विभिन्न स्थानों पर पाकिस्तान और बांग्लादेश के सीमा बलों को मुबारकबाद दी और मिठाइयां भी बांटी।बीएसएफ के पास दोनों पड़ोसी देशों से लगती संवेदनशील और महत्वपूर्ण सीमाओं की रक्षा करने का दायित्व है। भारत के पश्चिमी छोर पर यह पाकिस्तान से लगती 3,323 लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की रखवाली करता है, वहीं देश के पूर्वी हिस्से में भारत-बांग्लादेश सीमा 4,096 किलोमीटर लंबी है।
PunjabKesari
बल के एक प्रवक्ता ने बताया कि ईद-उल-फितर के मौके पर पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अटारी-वाघा संयुक्त जांच चौकी पर बीएसएफ और पाकिस्तान रेंजर्स के बीच मिठाइयों का आदान-प्रदान हुआ। बीएसएफ के जम्मू फ्रंटियर के तहत सांबा, कठुआ, आरएस पुरा और अखनूर में भी सीमा चौकियों पर पाकिस्तानी बल के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान किया गया। प्रवक्ता ने कहा, "बीएसएफ सीमा पर वर्चस्व कायम रखने के साथ ही शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण माहौल बनाने में हमेशा सबसे आगे रहा है। इस तरह की सद्भावना दोनों सीमा सुरक्षा बलों के बीच शांतिपूर्ण माहौल और सौहार्दपूर्ण संबंध बनाने में मदद करती है।"
PunjabKesari
मिठाइयों का इसी तरह का आदान-प्रदान कई स्थानों पर बीएसएफ और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के बीच भी हुआ। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने कहा कि उसके जवानों ने पेरट्रापोल (उत्तर 24 परगना जिले) और अन्य चौकियों पर बीजीबी कर्मियों के साथ मिठाइयों एवं शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया। प्रवक्ता ने कहा, "सीमा की रक्षा करने वाले दोनों बलों के बीच सौहार्दपूर्ण और मधुर संबंध हैं। मिठाइयों का आदान-प्रदान एक सद्भावना है। इससे सौहार्दपूर्ण संबंधों को और मजबूत करने में भी मदद मिलती है।" उन्होंने कहा कि ईद-उल-फितर की बधाई के साथ ही बीएसएफ पूर्वी मोर्चे पर सीमावर्ती क्षेत्रों में "सतर्कता और कड़ी निगरानी" रखे हुए है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News