बाबा विश्वनाथ की रसोई से संस्कृत विद्यालयों और अस्पतालों में पहुंचेगा निःशुल्क भोजन, पीएम मोदी करेंगे योजना का शुभारंभ

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2024 - 12:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 अक्टूबर को अपने संसदीय क्षेत्र काशी में सिगरा स्टेडियम से 6611.18 करोड़ रुपये की लागत की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद द्वारा संस्कृत विद्यालयों के बच्चों और अस्पतालों में तीमारदारों के लिए निःशुल्क दोपहर के भोजन की व्यवस्था का शुभारंभ भी किया जाएगा।

भोजन वितरण की योजना

PunjabKesari
पहले चरण में यह योजना 5000 लोगों तक भोजन पहुंचाने की है और मांग के अनुसार इसे बढ़ाया जाएगा। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद ने 16 अक्टूबर को न्यासियों की उपस्थिति में बाबा विश्वनाथ और मां अन्नपूर्णा की आराधना के साथ चूल्हा पूजन किया। इसके बाद शुक्रवार को निःशुल्क भोजन वितरण की व्यवस्था का ट्रायल भी किया गया, जिसमें विभिन्न स्कूलों और अस्पतालों में भोजन पहुंचाकर व्यवस्था की सफलता की पुष्टि की गई।

पीएम मोदी ने की थी घोषणा

PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने पिछली बार 22 फरवरी को काशी आगमन के दौरान बीएचयू के स्वतंत्रता भवन सभागार से संस्कृत विद्यालयों के बच्चों और अस्पतालों में तीमारदारों को निःशुल्क भोजन देने की घोषणा की थी। इसके लिए श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के गोदौलिया स्थित अन्नक्षेत्र में सात्विक रसोई का निर्माण किया गया है, जिसका संचालन नाटिकोट्टम संस्था द्वारा किया जाएगा।

विशेष रसोई

इस रसोई में उच्चस्तरीय उपकरण कोविलुर मठ द्वारा देश-विदेश के निर्माताओं से मंगवाए गए हैं, जिससे रसोई की उत्पादन क्षमता बढ़ सके। यहां एक साथ 5000 से 6000 व्यक्तियों का भोजन बनाने की योजना है।

PunjabKesari

मंदिर न्यास के पास भोजन वितरण के लिए सात वाहन

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्र के अनुसार, दैनिक भोजन सामग्री और इसके परिवहन की व्यवस्था श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद द्वारा की जा रही है। इसके लिए मंदिर न्यास के पास पहले से दो महिंद्रा डीआई वाहन उपलब्ध हैं, जो भोजन पहुंचाने के लिए उपयोग में लाए जाएंगे। इसके अलावा आइडीबीआइ बैंक ने सीएसआर मद के तहत 22 जुलाई 2024 को पांच अतिरिक्त वाहन प्रदान किए हैं। ये वाहन इस योजना के क्रियान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इस तरह कुल मिलाकर भोजन वितरण के लिए अब सात वाहन उपलब्ध होंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News