फ्रांस ने गर्भपात को बनाया संवैधानिक अधिकार, बना ऐसे करने वाला पहला देश

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2024 - 11:03 AM (IST)

नेशनल डेस्क: फ्रांस ने सोमवार को अपने संविधान में गर्भपात के अधिकार को शामिल कर लिया है और ऐसे करने वाला ये दुनिया का पहला देश बन गया। प्रस्ताव को फ्रांसीसी संसद के दोनों सदनों में सांसदों द्वारा 780 के मुकाबले 72 मतों से मंजूरी दे दी गई, जो फ्रांसीसी संविधान को बदलने के लिए आवश्यक तीन-पांचवें बहुमत को पूरा करता है। विशेष रूप से, 2022 में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट द्वारा महिलाओं के गर्भपात के संवैधानिक अधिकार को मान्यता देने वाले रो बनाम वेड के फैसले को पलटने के बाद, फ्रांस में अपने मूल कानून में अधिकार की स्पष्ट रूप से रक्षा करने के लिए एक अभियान शुरू किया गया था।

संसदीय प्रक्रिया का अंतिम चरण सोमवार को मतदान था, जो विधायकों की एक विशेष सभा के दौरान पेरिस के दक्षिण-पश्चिम में वर्सेल्स के पैलेस में हुआ। यह कानून इस साल की शुरुआत में फ्रांसीसी नेशनल असेंबली और सीनेट द्वारा भारी बहुमत से पारित किया गया था। संशोधन के अनुसार, फ्रांस में गर्भपात एक "गारंटीकृत स्वतंत्रता" है। विधायकों और कुछ समूहों ने सख्त शब्दों पर जोर दिया था जो स्पष्ट रूप से गर्भपात को "अधिकार" के रूप में नामित करेगा। सांसदों द्वारा एक ऐतिहासिक कदम के रूप में सराहना की गई, इस उपाय ने ऐसे समय में प्रजनन अधिकारों के लिए फ्रांस के अटूट समर्थन को प्रदर्शित किया जब अमेरिका और यूरोप के हंगरी जैसे क्षेत्रों में गर्भपात के अधिकारों पर हमला हो रहा है, जहां दूर-दराज़ पार्टियां बढ़त हासिल कर रही हैं। 

मतदान के नतीजों के बाद एफिल टावर पर "मेरा शरीर, मेरी पसंद" की रोशनी दिखाई गई। वोट से पहले, प्रधान मंत्री गेब्रियल अटाल ने कहा कि सांसदों पर उन महिलाओं का "नैतिक ऋण" है, जिन्हें पहले अवैध गर्भपात के लिए मजबूर किया गया था। अटल ने कहा, "सबसे पहले, हम सभी महिलाओं को एक संदेश भेज रहे हैं: आपका शरीर आपका है।" फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा कि सरकार शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला अधिकार दिवस पर संशोधन के पारित होने का जश्न मनाते हुए एक औपचारिक समारोह आयोजित करेगी। 

फ्रांस ने पहली बार 1975 में तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री सिमोन वेइल के नेतृत्व में एक अभियान के बाद गर्भपात को वैध बनाया था, जो ऑशविट्ज़ से जीवित बची थी और देश की सबसे प्रसिद्ध नारीवादी आइकन में से एक बन गई थी। जबकि अमेरिकी राजनीति में गर्भपात एक अत्यधिक विभाजनकारी मुद्दा है जो अक्सर पार्टी लाइनों के अंतर्गत आता है, फ्रांस में इसे व्यापक रूप से समर्थन प्राप्त है। संशोधन के ख़िलाफ़ मतदान करने वाले कई सांसदों ने ऐसा इसलिए नहीं किया क्योंकि उन्होंने गर्भपात का विरोध किया था, बल्कि इसलिए किया क्योंकि उन्हें लगा कि प्रजनन अधिकारों के लिए व्यापक समर्थन को देखते हुए यह उपाय अनावश्यक था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News