लाल किले के अंदर भारी मात्रा में मिला हैंड ग्रेनेड और कारतूस, सकते में सुरक्षा अधिकारी

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2017 - 03:17 PM (IST)

नई दिल्ली: लालकिले के अंदर से भारी मात्रा में राइफल्स के कारतूस और कुछ हैंड ग्रेनेड मिले हैं। विस्फोटक और कारतूसों का जखीरा मिलने से अधिकारी सकते में हैं। वहीं अधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं कि ये जखीरा यहां पर आया कैसे। पुलिस का कहना है कि ये कारतूस और विस्फोटक एक्सपायरी डेट के हैं। शुरुआती जांच में माना जा रहा है कि एक समय में आर्मी लाल किले के अंदर रहती थी, हो सकता है कि कारतूस और विस्फोटक उसी समय छूटे हों। दूसरी ओर सबसे बड़ा सवाल ये खड़ा होता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 जनवरी को लालकिले से देश को संबोधित किया था। महीनों पहले से 26 जनवरी की तैयारियों के मद्देनजर चप्पे-चप्पे की तलाशी ली जा रही थी।

सुरक्षा एजेंसियां दुरुस्त सुरक्षा व्यवस्था के तमाम दावे कर रही थी। ऐसे में सुरक्षा एजेंसियों से इतनी बड़ी चूक आखिर कैसे हो गई। पुलिस सूत्रों के अनुसार, लालकिले में पुरातत्व विभाग की सफाई चल रही है, जिसके चलते कारतूसों का ढेर और हैंड ग्रेनेड मिले। ये कारतूस और विस्फोटक ऐसे कोने में मिले हैं जहां आमतौर पर कोई आता-जाता नहीं है। ऐसा लग रहा है जैसे उन्हें वहां छुपाकर रखा गया था। कारतूस इतने ज्यादा हैं कि एक बार तो पुलिस की आंखें भी फटी की फटी रह गईं।

सुरक्षा और राष्ट्रीय अस्मिता के लिहाज से लालकिला बेहद संवेदनशील माना जाता है। उसमें किसी भी वजह से इतनी बड़ी तादाद में कारतूस और हैंड ग्रेनेड का मिलना सुरक्षा में बड़ी चूक माना जा रहा है। बता दें कि 22 दिसंबर 2000 को लालकिले पर आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा के आतंकियों ने हमला करके एके-47 से अंधाधुंध गोलियां चलाई थीं, जिसमें तीन जवानों की मौत हो गई थी। ऐसे में लालकिले के अंदर भारी मात्रा में कारतूस और विस्फोटक मिलना हैरान कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News