विदेश सचिव श्रृंगला म्यांमार की दो दिवसीय यात्रा के लिए रवाना

punjabkesari.in Tuesday, Dec 21, 2021 - 11:58 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला मंगलवार शाम को दो दिवसीय यात्रा के लिए म्यांमार रवाना हुए। म्यांमा में आंग सान सू ची की लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार के एक फरवरी को सैन्य तख्तापलट से अपदस्थ होने के बाद इस पड़ोसी देश की भारत की की तरफ से यह प्रथम उच्च स्तरीय यात्रा होगी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि यात्रा के दौरान विदेश सचिव राजकीय प्रशासनिक परिषद, राजनीतिक दलों और नागरिक संस्थाओं के सदस्यों के साथ चर्चा करेंगे। 

मंत्रालय ने कहा, ‘‘विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला 22 और 23 दिसंबर को म्यांमा की दो दिवसीय यात्रा करेंगे। यात्रा के दौरान, विदेश सचिव राजकीय प्रशासनिक परिषद, राजनीतिक दलों और नागरिक समाज के सदस्यों के साथ चर्चा करेंगे।'' मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘म्यांमार को मानवीय सहायता, सुरक्षा और भारत-म्यांमा सीमा से जुड़ी चिंताओं तथा म्यांमार में राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की जाएगी।'' 

समझा जाता है कि मणिपुर और नगालैंड में हाल में उग्रवादियों की गतिविधियां बढ़ना प्रमुख मुद्दों में शामिल है, जिन्हें श्रृंगला म्यांमार के अधिकारियों के साथ अपनी बैठक में उठाएंगे। म्यांमार के साथ भारत की 1,640 किमी लंबी सीमा लगी हुई है। उग्रवाद प्रभावित नगालैंड और मणिपुर सहित पूर्वोत्तर के कई राज्य म्यांमा से अपनी सीमा साझा करते हैं। पूर्वोत्तर क्षेत्र के कुछ उग्रवादी संगठनों के म्यांमा में शरण लेने को लेकर भारत चिंतित रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News