'हमारे लिए राजनीति नहीं, देश की सुरक्षा सर्वोपरि', अग्निपथ स्कीम को लेकर PM Modi का विपक्ष पर हमला

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 02:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को अग्निपथ योजना को लेकर विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि वे देश की रक्षा एवं सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े संवेदनशील मुद्दे पर राजनीति कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने यह बात द्रास (लद्दाख) में कारगिल युद्ध स्मारक का दौरा करने के बाद कही, जहां उन्होंने विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ मनाई और 1999 के युद्ध के दौरान शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
PunjabKesari
'सैन्य बलों को युवा और युद्ध के लिए तैयार रखना, अग्निपथ का लक्ष्य'
कार्यक्रम के बाद बोलते हुए उन्होंने कहा, "अग्निपथ योजना हमारे सैन्य बलों के लिए आवश्यक सुधारों का एक उदाहरण है। दशकों से इस बात पर बहस और चर्चा होती रही है कि सशस्त्र बलों को युवा कैसे बनाए रखा जाए और वे हमेशा युद्ध के लिए तैयार रहें। भारतीय सैनिकों की औसत आयु वैश्विक औसत से अधिक है जो चिंता का विषय है। विभिन्न समितियों ने इस पर चर्चा की लेकिन किसी भी सरकार ने सही कदम उठाने की इच्छा नहीं जताई।" मगर, हमने सेनाओं द्वारा लिए गए इस फैसले का सम्मान किया है क्योंकि हमारे लिए राजनीति नहीं, देश की सुरक्षा सर्वोपरि है। प्रधानमंत्री ने कहा, "अग्निपथ योजना के माध्यम से देश ने इस मुद्दे को संबोधित किया। इस योजना का उद्देश्य सैन्य बलों को युवा और युद्ध के लिए तैयार रखना है।"

'निजी लाभ के लिए कुछ लोग कर रहे राजनीति'
प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना पर राजनीति करने के लिए विपक्ष की आलोचना की। उन्होंने कहा, "दुर्भाग्य से, कुछ लोग अपने निजी लाभ के लिए इस मुद्दे पर राजनीति कर रहे हैं। ये वही लोग हैं जो रक्षा से जुड़े विभिन्न घोटालों में शामिल थे और हमारी सेनाओं को कमज़ोर किया। ये वही लोग हैं जो कभी नहीं चाहते थे कि वायुसेना को आधुनिक लड़ाकू विमान मिलें। ये वही लोग हैं जो तेजस लड़ाकू विमान परियोजना को ठंडे बस्ते में डालने की योजना बना रहे थे।"
PunjabKesari
हमारे लिए देश की सुरक्षा सबसे पहले- मोदी 
प्रधानमंत्री ने कहा, "कुछ लोग अग्निपथ योजना के बारे में झूठ फैला रहे हैं कि सरकार पैसे बचाने के लिए ऐसा कर रही है। लेकिन मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि पेंशन का सवाल 30 साल बाद उठेगा। सरकार ने आज फैसला क्यों लिया... इसे भविष्य की सरकार के लिए छोड़ा जा सकता था। लेकिन हमने सुरक्षा बलों के फैसले का सम्मान किया क्योंकि हमारे लिए यह राजनीति नहीं है... हमारे लिए देश की सुरक्षा सबसे पहले है।"

'ये वहीं लोग हैं, जिन्होंने सैनिकों के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट नहीं बनवाए'
पीएम मोदी ने कहा, "जो लोग युवाओं को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं, इतिहास गवाह है कि उन्हें कभी सैनिकों की चिंता नहीं हुई। उन्होंने वन रैंक वन पेंशन पर झूठ बोला। यह मेरी सरकार है जिसने वन रैंक वन पेंशन योजना लागू की... यह वही लोग हैं जिन्होंने पिछले सात दशकों में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक नहीं बनवाया। ये वही लोग हैं जिन्होंने हमारे सैनिकों के लिए पर्याप्त संख्या में बुलेटप्रूफ जैकेट नहीं बनवाए।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News