सड़कें बनीं समंदर, गाड़ियां और घर सब पानी में डूबे... भारी बारिश से गुजरात में बाढ़ जैसी स्थिति, कई शहरों में भर गया पानी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2024 - 10:33 AM (IST)

नेशनल डेस्क: गुजरात में हाल की भारी बारिश ने राज्य के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा कर दी है। सूरत, कच्छ, और अन्य कई जिलों में पानी भर जाने के कारण जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। पिछले 48 घंटों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने नदियों के जलस्तर को काफी बढ़ा दिया है, जिससे निचले इलाकों में पानी भर गया है।

राजकोट और सूरत में बाढ़ के हालात
राजकोट में भारी बारिश के कारण शहर की सड़कें पूरी तरह से जलमग्न हो गई हैं। गाड़ियों के पूरी तरह पानी में डूब जाने की खबरें हैं और कई जगहों पर लोगों को कंधों पर उठाकर सुरक्षित स्थान पर ले जाया जा रहा है। एक बाइक सवार पानी की तेज धार में गिर गया, जिससे उसकी बाइक बह गई, लेकिन वह खुद किसी तरह बच गया। सूरत में भी स्थिति काफी गंभीर है। वहां के कई क्षेत्रों में घरों में पानी भर गया है, और बुजुर्गों को रेस्क्यू के लिए कंधों पर उठाया जा रहा है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए और भारी बारिश की चेतावनी दी है, जिससे राहत की उम्मीदें कम हैं।

नदियों और बांधों की स्थिति
राजकोट का रामनाथ महादेव मंदिर भी बाढ़ की चपेट में आ गया है। शहर के आस-पास के नाले और जलप्रवाह बहुत तेज हो गए हैं। पंचमहल में तीन बड़े बांध ओवरफ्लो हो गए हैं और इनसे लाखों क्यूसेक पानी छोड़ा जा चुका है, जिससे आसपास के इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। गुजरात के खेड़ा जिले में शेढी नदी का जलस्तर इतना बढ़ गया है कि आसपास के गांव जलमग्न हो गए हैं। एक गौशाला में 15 लोग फंस गए थे, जिन्हें एसडीआरएफ की टीम ने सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।

जामनगर और वडोदरा में हालात
जामनगर में एक कार तेज बहाव में फंस गई, जिसमें चार लोग सवार थे। वे कार की छत पर चढ़कर मदद की गुहार लगा रहे थे। पानी की तेज धार में कार पेड़ों के बीच फंस गई, जिससे लोगों की जान बच गई। जामनगर में पुलिस चौकी भी पानी में बहती नजर आई। वडोदरा में सड़कों पर कई फीट पानी भर गया है। 48 घंटे की बारिश ने शहर की रफ्तार को भी ठप कर दिया है। वडोदरा में लगातार हो रही बारिश से राहत की कोई संभावना नहीं दिख रही है। मौसम विभाग के अनुसार, 29 अगस्त को भी सौराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने किया रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने कच्छ, सौराष्ट्र, अहमदाबाद, खेड़ा, आणंद, दाहोद, महिसागर, वडोदरा, पंचमहल, छोटाउदेपुर, भरूच और नर्मदा में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। सूरत, तापी, नवसारी, डांग, वलसाड, दमन और दादरा नगर हवेली में भी रेड अलर्ट जारी किया गया है। रेड अलर्ट का मतलब है कि आने वाले दिनों में स्थिति और भी गंभीर हो सकती है और स्थानीय लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

गुजरात में बारिश की स्थिति
गुजरात के 250 तहसीलों में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश हुई है। सौराष्ट्र के द्वारका के खंभालिया में 18.16 इंच, जामनगर में 15.48 इंच, जाम जोधपुर में 13.16 इंच और लालपुर में 13 इंच बारिश दर्ज की गई है। कुल मिलाकर, राज्य में औसतन 105.83% बारिश हो चुकी है, जिसमें कच्छ में 126.62%, सौराष्ट्र में 116.32%, और दक्षिण गुजरात में 109.20% बारिश दर्ज की गई है। उत्तर गुजरात में सबसे कम 84.72% बारिश हुई है।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News