कल पूर्वोत्तर को मिलने जा रही पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, PM मोदी VC के जरिए दिखाएंगे हरी झंडी

punjabkesari.in Sunday, May 28, 2023 - 07:58 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को पूर्वोत्तर की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ करेंगे जो असम की राजधानी गुवाहाटी से उत्तर बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ेगी। मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए दोपहर 12 बजे वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। इस अवसर पर यहां गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में असम के राज्यपाल, मुख्यमंत्री हेमंत विश्व शर्मा और केन्द्र सरकार में रेल एवं संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव मौजूद होंगे।

रेल मंत्री के अनुसार अत्याधुनिक वंदे भारत एक्सप्रेस इस क्षेत्र के लोगों को तेज गति और सुविधा पूर्वक यात्रा करने का साधन प्रदान करेगी। इससे प्रदेश में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। गुवाहाटी को न्यू जलपाईगुड़ी से जोड़ने वाली यह ट्रेन करीब 407 किलोमीटर की दूरी 5 घंटे 30 मिनट में तय करेगी जबकि दो स्थानों को जोड़ने वाली वर्तमान में सबसे तेज़ ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस 6 घंटे 30 मिनट का समय लेती है।

इस प्रकार से वंदे भारत एक्सप्रेस दोनों स्थानों के बीच की दूरी एक घंटे कम करेगी। यह गाड़ी मार्ग में कामाख्या, न्यू बोंगईगांव, कोकराझार, न्यू अलीपुर द्वार और न्यू कूचविहार स्टेशनों पर ठहरेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस में कुल आठ कोच हैं। इनमें सात एसी चेयर कार और एक एग्जीक्यूटिव क्लास कोच है। इसमें 530 सीटें यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेंगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मेघालय सहित पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे में 182 रूट किलोमीटर के नए विद्युतीकृत खंडों को भी समर्पित करेंगे।

इससे ट्रेनों को तेज गति से चलाने और ट्रेनों के चलने के समय को कम करने के साथ प्रदूषण मुक्त परिवहन प्रदान करने में मदद मिलेगी। श्री मोदी असम के लमडिंग में एक नवनिर्मित डेमू/मेमू शेड का भी उद्घाटन करेंगे। यह नई सुविधा इस क्षेत्र में परिचालन कर रहे डेमू रेक को बनाए रखने में सहायक होगी, जिससे बेहतर परिचालन व्यवहार्यता प्राप्त होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News