फर्जी वोटर कार्ड मामला: कांग्रेस-भाजपा के बीच छिड़ी जुबानी जंग

punjabkesari.in Wednesday, May 09, 2018 - 02:51 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के चार दिन पहले फर्जी मतदाता पहचान पत्र का मामला प्रमुखता से उभरा है तथा इस मसले पर कांग्रेस तथा भारतीय जनता पार्टी के बीच जुबानी जंग शुरू हो चुकी है। मुख्य चुनाव अधिकारी एम संजीव कुमार ने मंगलवार देर रात संवाददाता सम्मेलन में इस मामले को उजागर किया। उन्होंने खुलासा किया कि राजाराजेश्वरी नगर निर्वाचन क्षेत्र में एक आवास से नौ हजार से अधिक वैध मतदाता पहचान पत्र जब्त किये गये हैं। 

कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की जांच की मांग 
हाल ही में चुनाव आयोग ने वृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के एक पूर्व कर्मचारी को फर्जी मतदाता पहचान पत्र बनाने के आरोप में पकड़ा था तथा इस संबंध में कुछ अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया था।  कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इस ‘घोटाले’ में भाजपा की पूर्व पार्षद मंजुला नंजमारी के शामिल होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इस मसले पर भाजपा नेता तथा केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर राज्य की जनता को गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने चुनाव आयोग से इस मसले की उच्च स्तरीय जांच कराने की भी मांग की। 

भाजपा ने सभी आरोपों को किया खारिज 
वहीं भाजपा ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। जावडेकर ने कहा कि सुश्री नंजमारी ने कई वर्ष पहले ही भाजपा से अलग हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की छापेमारी के दौरान ये सारी चीजें बरामद हुयीं हैं तथा उन्होंने प्राथमिकी भी दर्ज की है। कांग्रेस भाजपा पर निशाना साधने के लिए झूठ बोल रही है। रिपोर्टाें के मुताबिक बेंगलुरु स्थित राजाराजेश्वरी नगर क्षेत्र में एक अपार्टमेंट से बड़ी संख्या में मतदाता पहचान पत्र बरामद किये गये हैं। उस घर में सुश्री नंजमारी का दत्तक पुत्र राकेश किराये पर रहता था जिसने बीबीएमपी के गत चुनाव में भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा लेकिन हार गया था। 

चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने के भी आरोप 
कांग्रेस और भाजपा ने एक-दूसरे पर चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने के गंभीर आरोप लगाये हैं। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि जब्त किये गये तमाम मतदाता पहचान पत्र फर्जी हैं या फिर असली। पर भाजपा के साथ-साथ जनता दल (सेक्युलर) ने राजाराजेश्वरी नगर निर्वाचन क्षेत्र का चुनाव स्थगित करने की मांग की है। इस क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार मुनीरत्ना फिर से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News