UPTET की परीक्षा स्थगित होने की खबर Fake, नियामक ने बयान जारी कर बताई सच्चाई

punjabkesari.in Monday, Jan 10, 2022 - 07:01 AM (IST)

नेशनल डेस्कः 23 जनवरी को होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) की परीक्षा स्थगित होने की खबर फेक निकली है। TET की परीक्षा कराने वाली संस्था के नियामक प्राधिकारी के सचिव ने कहा कि कुछ जगह फेक न्यूज वायरल हो रही है कि यूपी टीईटी की परीक्षा रद्द हो गई है। बता दें कि इससे पहले यह परीक्षा 28 नवंबर को होनी थी लेकिन पेपर लीक होने के कारण एग्जाम कैंसिल करना पड़ा और दोबारा परीक्षा की तिथि की घोषणा की गई। बताते चलें कि इस परीक्षा में 21 लाख से अधिक अभ्यर्थियों को शामिल होना है।

दरअसल, रविवार शाम को सोशल मीडिया पर एक फेक विज्ञप्ति वायरल होने लगी। इसमें बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार की तरफ से 23 जनवरी को होने वाली परीक्षा निरस्त करने की बात कही गई। इसके बाद लोगों ने इसे शेयर करना शुरू कर दिया है। जब इस बात की सच्चाई जानने की कोशिश की गई, तो पता चला कि ऐसा कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने भास्कर को बताया कि सोशल मीडिया पर जारी निरस्त की सूचना फेक है। परीक्षा 23 जनवरी को होना तय है। सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है।

कोविड-19 संक्रमण और ओमिक्रॉन ने बढ़ाई चिंता
दरअसल, UP-TET के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए कोविड-19 संक्रमण और नए ओमिक्रॉन वैरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है। इसीलिए परीक्षा को फिर से स्थगित करने के कयास लग रहे हैं। चर्चा यह है कि कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को देखते हुए शिक्षा बोर्ड के लिए इतने बड़े पैमाने पर परीक्षा आयोजित कराना कठिन है। इसके अलावा, प्रदेश में नाइट कर्फ्यू की घोषणा की जा चुकी है।

UP-TET एक एलिजिबिलिटी परीक्षा है। इसको पास करने वाले अभ्यर्थी राज्य सरकार की प्राइमरी और उच्च प्राइमरी स्कूलों में निकलने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य होते हैं। UP-TET में दो पेपर आयोजित किए जाते हैं। पहला पेपर उनके लिए होता है, जो कक्षा पहली से 5वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं। दूसरा पेपर उनके लिए होता है, जो कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं।

12 जनवरी तक जारी होगा एडमिट कार्ड
परीक्षा नियामक प्राधिकारी की तरफ से परीक्षा का एडमिट कार्ड 12 जनवरी तक जारी किया जा सकता है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News