विदेशी मेम की फ्रेंड रिक्वेस्ट को एसेप्ट करना युवक को पड़ा भारी

punjabkesari.in Saturday, Aug 11, 2018 - 09:29 AM (IST)

पूर्वी दिल्ली (नवोदय टाइम्स): फेसबुक पर विदेशी महिला द्वारा भेजी गई फ्रेंड रिक्वेस्ट को एसेप्ट करना एक युवक को भारी पड़ गया। उसे क्या पता था कि जिस विदेशी महिला के फोटो को देखकर उसका दिल फिसल गया है वह एक फेक फेसबुक आईडी पर लगाया गया किसी और खूबसूरत महिला की फोटो थी। फेक आईडी के फेर में फंस कर पीड़ित ने 6 लाख रुपए गंवा दिए। साथ रहने का किया वादा पीड़ित राजधानी दिल्ली के आईपी एक्सटेंशन में रहने वाला एक कारोबारी संजय बनर्जी है।  उन्होंने पुलिस को शिकायत दी थी कि फेस बुक पर फ्रेंड बनी उनकी यूके वाली कथित महिला मित्र ने इंडिया आकर उनके पास ठहरने का झांसा दिया था। वह झांसे में आ गए और महिला ने उनको 6 लाख रुपए का चूना लगा दिया। 

कस्टम क्लियरेंस का दिया झांसा
ठगी करने वाली कथित महिला ने खुद के सामना व पैसों के कस्टम क्लियरेंस में फंसने का नाटक किया। वहीं उसके अन्य साथी कस्टम अधिकारी बनकर कारोबारी को कॉल करते रहे। ठग मंडली ने कस्टम से छुड़ाने के एवज में अलग-अलग समय में  लगभग 6 लाख रुपए एक बैंक खाते में ट्रांसफर करवा लिए। उसके बाद उनकी कथित महिला मित्र लापता हो गई। मामले की शिकायत के आधार पर क्राइम ब्रांच ने एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

नाइजीरियन ऑपरेट कर रहे हैं फेक आईडी से ठगी का रैकेट
पुलिस का कहना है कि ऐसी वारदात पहले भी कई हो चुकी हैं, उसके बावजूद लोग सावधानी नहीं बरत रहे हैं। फेसबुक पर विदेशी महिला या पुरुष के फेक प्रोफाइल के झांसे में आकर लोग ठगे जाते हैं। इस तरह के अकाउंट बनाकर ठगी के आरोप में पुलिस कुछ नाइजीरियन गैंग्स को अरेस्ट कर चुकी है। इस तरह की ठगी में आम तौर पर दो-तीन लोग शामिल होते हैं। एक फेसबुक प्रोफाइल ऑपरेट करता है, बाकी फोन पर संपर्क में रहते हैं। ताजा वारदात आईपी एक्सटेंशन निवासी संजय बनर्जी के साथ हुई है, पुलिस मामले की तफ्तीश कर रही है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News