बेंगलुरु के मशहूर रामेश्वरम कैफे में हुआ जोरदार धमाका, 9 लोग गंभीर रुप से घायल

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2024 - 03:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: बेंगलुरु के व्हाइटफील्ड में लोकप्रिय रामेश्वरम कैफे में शुक्रवार को विस्फोट हो गया। इसमें घटना में कम से कम 9 लोग घायल हो गए हैं। पुलिस ने पहले संदेह प्रकट किया था कि एक सिलेंडर में विस्फोट होने के कारण आग लगी, लेकिन अब अग्निशन विभाग ने इस आशंका को खारिज कर दिया और कहा कि वहां एक बैग मिला है। उसके मुताबिक फॉरेंसिक दल विस्फोट की असली वजह का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

अधिकारियों के अनुसार घायल लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया जिनमें रेस्तंरा के दो कर्मी और सात ग्राहक शामिल हैं। बम निष्क्रिय दस्ता और फॉरेंसिक दल विस्फोट की सटीक वजह का पता लगाने के लिए मौके पर हैं क्योंकि पुलिस को अब संदेह है कि रेस्तरां में रखे एक बैग में धमाका हुआ। यह पता लगाने के लिए सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जा रहा है कि रामेश्वरम कैफे एवं उसके आसपास कोई संदिग्ध गतिविधि तो नहीं हुई थी। रामेश्वरम कैफे रेस्तरां में विस्फोट हुआ।

रेस्तरां को सुरक्षाकर्मियों ने घेरे में लिया
कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक आलोक मोहन, बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त बी दयानंद एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी रेस्तरां का निरीक्षण कर रहे हैं। रेस्तरां को सुरक्षाकर्मियों ने अपने घेरे में ले लिया है। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) और खुफिया ब्यूरो (आईबी) के अधिकारियों को इस घटना के बारे में सूचित कर दिया गया है।

कर्नाटक राज्य अग्निशमन एवं आपात सेवाएं विभाग के निदेशक टी एन शिवशंकर ने कहा, ‘‘दिन में एक बजकर आठ मिनट पर कैफे में एलपीजी रिसाव के बारे में अग्निशमन विभाग के पास फोन आया। जब हमारे अधिकारी मौके पर पहुंचे तब वहां आग या धुंआ नहीं था। इस रेस्तरां में एक बैग में धमाका हुआ था, यह बैग एक महिला के पीछे रखा हुआ था जो छह अन्य ग्राहकों के साथ वहां बैठी थी। संदेह है कि बैग में रखी किसी वस्तु की वजह से यह विस्फोट हुआ।''

गैस सिलेंडर से रिसाव का कोई संकेत नहीं
उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह बैग किसका था। गैस सिलेंडर रिसाव की आशंका से इनकार करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ मैंने अपने अधिकारियों के दल के साथ घटनास्थल का निरीक्षण किया। लेकिन गैस सिलेंडर से रिसाव का कोई संकेत नहीं मिला। हमने जांच की। रसोई में रखे दूसरे एलपीजी गैस सिलेंडर का भी निरीक्षण किया गया और उससे भी कोई रिसाव नहीं हुआ। दूसरा सिलेंडर चाय और कॉफी के लिए इस्तेमाल किया जाता था। हमारी प्रारंभिक जांच के मुताबिक घटनास्थल पर किसी सिलेंडर से गैस रिसाव का संकेत नजर नहीं आया।''

निदेशक ने कहा कि सात ग्राहकों समेत कुल नौ लोग घायल हुए हैं जिनमें वह महिला भी है जो बैग के समीप बैठी थी। वह गंभीर रूप से घायल हुई है। उन्होंने कहा कि इस महिला का अस्पताल में इलाज चल रहा है। यह कैफे व्हाइटफील्ड के ब्रुकफील्ड इलाके में है जो एक प्रमुख कारोबारी एवं प्रौद्योगिकी केंद्र है। आम तौर पर इस कैफे में आसपास के कार्यालयों से बड़ी संख्या में कर्मी भोजनावकाश के दौरान पहुंचते हैं।

चारों तरफ अफरा-तफरी फैल गयी- चश्मदीद
एक चश्मदीद एडिसन ने कहा, ‘‘ मैं अपनी बारी के इंतजार में कैफे के बाहर खड़ा था तभी हमने एक तेज आवाज... सुनी। हम डर गये लेकिन हमें पता नहीं चला कि दरसअल हुआ क्या। उस समय वहां करीब 35-40 लोग थे। वे सभी बाहर भागने लगे और चारों तरफ अफरा-तफरी फैल गयी। वे कहने लगे कि सिंलेंडर धमाका हुआ है। लेकिन हमें पता नहीं कि दरअसल हुआ क्या है।'' नजदीक के एक निजी कंपनी में काम करने वाले अमृत ने कहा, ‘‘मैं ऑर्डर देने के बाद कैफे के बाहर इंतजार कर रहा था और उसी बीच धमाका हो गया... हमने देखा कि चार लोग घायल हो गये। कुछ ही देर में एंबुलेंस और दमकल गाड़ी पहुंच गयी। पुलिस के दल आ गये। वे लोगों को बचाने लगे।'' पुलिस ने कहा कि वह सभी कोणों से जांच कर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News