एग्जिट पोल में लोगों की नब्ज नहीं दिखती, ‘इंडिया' गठबंधन 295 सीट जीतेगा: शशि थरूर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2024 - 05:49 AM (IST)

तिरुवनंतपुरमः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने सोमवार को कहा कि एग्जिट पोल लोगों की नब्ज के बारे में सटीक जानकारी नहीं देते हैं। उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों का गठबंधन ‘इंडिया' आम चुनाव में 295 सीट हासिल करेगा। 

विभिन्न एग्जिट पोल में अनुमान जताया गया है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) केंद्र की सत्ता में तीसरी बार वापसी कर रही है। थरूर ने कहा कि कांग्रेस एग्जिट पोल को ‘संशय' की नज़र से देखती है। देश में सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव की मतगणना मंगलवार को होगी। 

थरूर ने कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे के बयान का हवाला देते हुए कहा कि ‘इंडिया' गठबंधन को 295 से ज्यादा सीट मिलेंगी। तिरुवनंतपुरम से यूडीएफ प्रत्याशी थरूर ने कहा कि मंगलवार को होने वाली मतगणना को लेकर वह और उनकी पार्टी काफी निश्चिंत हैं। 

उन्होंने एक बार फिर विश्वास जताया कि वह लगातार चौथी बार यहां से विजयी होंगे। केरल प्रदेश कांग्रेस द्वारा आयोजित प्रदर्शन के दौरान महात्मा गांधी की आत्मकथा की प्रति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भेजने के बाद थरूर ने कहा कि एग्जिट पोल कुछ नमूनों पर आधारित होते हैं जो वैज्ञानिक नहीं होते हैं। कांग्रेस ने मोदी की इस टिप्पणी के खिलाफ प्रदर्शन किया कि "दुनिया महात्मा गांधी के बारे में तब तक नहीं जानती थी जब तक फिल्म 'गांधी' नहीं बनी थी।" 

थरूर ने कहा, “हम इसे (एग्जिट पोल के नतीजों को) संदेह और अविश्वास से देख रहे हैं। हमने पूरे देश में प्रचार किया है। हमें भी पता है कि लोगों की नब्ज क्या है, और हमें नहीं लगता कि यह इस पोल में सटीक रूप से परिलक्षित है।” यदि किसी एग्जिट पोल में कहा गया है कि भाजपा केरल में सात सीट जीत सकती है, तो उसे या तो 'लू लग गई है' या फिर राज्य के बारे में कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा, “ कुछ एग्जिट पोल तो हास्यास्पद भी हैं। अगर किसी राज्य में पांच सीट हैं तो वे कहते हैं कि भाजपा छह सीट जीतने जा रही है।” 

उन्होंने कहा कि तिरुवनंतपुरम केरल में भाजपा का सबसे मजबूत क्षेत्र माना जाता है, जहां वे दो बार दूसरे स्थान पर रहे और इस बार भी उनके दूसरे स्थान पर आने की अच्छी संभावना है, "लेकिन अभी उनके जीतने की संभावना बहुत कम है।” थरूर ने कहा कि यूडीएफ को चिंतित होने की कोई वजह नहीं है। थरूर ने तिरुवनंतपुरम में हुए चुनाव को त्रिकोणीय मुकाबला बताया, लेकिन कहा कि उन्हें जीत का पूरा भरोसा है। थरूर के खिलाफ भाजपा से केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और भाकपा उम्मीदवार पी. रवींद्रन मैदान में थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News