चूहे से खतरे में आईलैंड का अस्तित्व, पकड़ने के लिए लगाए गए कैमरे...जारी किया फंड

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 11:05 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अलास्का का सेंट पॉल आईलैंड, जो बेरिंग सागर में स्थित है, जून से उच्च अलर्ट पर है। यहां खतरा आतंकवादियों या आदमखोर जानवरों से नहीं, बल्कि केवल एक चूहे के कारण है। यह द्वीप दुर्लभ समुद्री पक्षियों और फर सील जैसे वन्यजीवों का घर है, और विशेषज्ञों का कहना है कि चूहा यहां के पारिस्थितिक संतुलन को बिगाड़ सकता है, जिससे द्वीप के अस्तित्व को खतरा हो सकता है।
PunjabKesari
चूहों का खतरा
आइलैंड कंजर्वेशन के प्रमुख वेस जोली का कहना है कि चूहे पर्यावरण के लिए बेहद हानिकारक होते हैं। अगर एक भी चूहा पकड़ लिया गया, तो यह एक बड़ा मौका होगा। इससे पहले समस्या इतनी बढ़ सकती है कि उसे नियंत्रित करना मुश्किल हो जाएगा। द्वीप पर चूहों के प्रवेश को रोकने के लिए साल भर प्रयास जारी रहते हैं। यहां के हर बंदरगाह पर चूहों को पकड़ने के लिए विशेष ड्रम रखे गए हैं।
PunjabKesari
400 निवासियों से की जानकारी देने की अपील
इकोसिस्टम कंजर्वेशन ऑफिस की निदेशक, लॉरेन डिवाइन, द्वीप के 400 निवासियों से अपील कर रही हैं कि वे चूहों से जुड़ी कोई भी जानकारी तुरंत दें। चूहों का पता लगाने के लिए फील्ड कैमरे और जाल लगाए गए हैं, और एक विशेष "रैट स्ट्राइक टीम" भी गठित की गई है। इस अभियान का खर्च उठाने के लिए अलग से फंड भी उपलब्ध कराया जाता है। अधिकारियों का प्रयास है कि चूहा ढूंढने के लिए स्निफर डॉग भी लाए जाएं।
PunjabKesari
2018 में एक चूहे को खोजने और मारने में लगा था पूरा एक साल
लॉरेन डिवाइन ने बताया कि जलवायु परिवर्तन भी समस्या को बढ़ा रहा है, क्योंकि पहले द्वीप का मौसम इतना ठंडा रहता था कि चूहे जीवित नहीं रह पाते थे। 2018 में एक चूहे को खोजने और मारने में पूरा एक साल लग गया था। यह स्थिति पर्यावरण की सुरक्षा के लिए बहुत गंभीर है और सभी की सहभागिता की आवश्यकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News