पूर्व तिब्बती निर्वासित प्रधानमंत्री ने चीन के विस्तारवादी मंसूबों का दिया विवरण

punjabkesari.in Sunday, Jan 28, 2024 - 01:37 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. लोबसांग सांगे जिन्होंने 2011 से 2021 तक तिब्बत के निर्वासित प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने चीन की खुद को एकमात्र महाशक्ति के रूप में स्थापित करने की व्यापक रणनीति और क्षेत्रों पर दावा करने की रणनीति के बारे में बात की। एक इंटरव्यू में लोबसांग ने जोर देकर कहा कि भारत को चीन को समझने के लिए तिब्बत की स्थिति को समझना होगा।

PunjabKesari
उन्होंने कहा- 1950 के दशक में, जब चीनी सेना ने तिब्बत पर आक्रमण किया, तो चीनी नेताओं ने कहा कि तिब्बत हथेली है। हमें कब्ज़ा करना है। फिर हमें पाँच उंगलियों के पीछे लद्दाख, नेपाल, भूटान, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश जाना होगा। हमारे देश पर कब्ज़ा कर लिया गया। फिर वे आपके पीछे आएंगे। हम ऐसा कहते रहे हैं। वे अब भूटान पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं। वे सिक्किम में डोकलाम पर दावा कर रहे हैं। उन्होंने पहले ही अरुणाचल के क्षेत्र को अपने नक्शे में दिखाया है। इसलिए पांच अंगुलियां पहले ही देखी जा चुकी हैं।



चीन के इतिहास पर चर्चा करते हुए लोबसांग ने कहा कि चीन के 60 फीसदी भूभाग पर बीजिंग ने कब्जा कर लिया है। अगर हम चीन की महान दीवार को देखें, जिसे वे गर्व से कहते हैं कि आप चंद्रमा से भी देख सकते हैं, चीन और सभी उत्तरी पड़ोसियों के बीच स्थायी सीमा थी। उस दीवार को बनाने में एक हजार साल लग गए। मंगोलिया से खुद को सुरक्षित रखने के लिए। महान दीवार मंगोलिया, मंचूरिया और पूरे उत्तरी बेल्ट के अंदर है।

PunjabKesari
वन चाइना पॉलिसी और ताइवान मुद्दे के सवाल पर लोबसांग चीन के वास्तविक सपने पर प्रकाश डालते हैं। लीक हुए दस्तावेज़ों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने स्पष्ट रूप से अपने अमेरिकी समकक्ष को बताया कि बीजिंग ताइवान पर कब्ज़ा करने की योजना बना रहा है।


लोबसांग ने निकट भविष्य में चीन और ताइवान के बीच संघर्ष के खतरे पर चर्चा करते हुए कहा- चीन की कम्युनिस्ट पार्टी और शी जिनपिंग ने घोषणा की है कि वे 2049 तक शीर्ष स्थान हासिल करना चाहते हैं। नंबर-1 बनने के लिए वे उन चीजों को मजबूत करना चाहते हैं जिनका वे दावा करते हैं। कई मौकों पर शी जिनपिंग ने अपने जनरलों को तैयारी करने के लिए कहा है। युद्ध के लिए खुद को। एक लीक दस्तावेज़ के अनुसार, शी जिनपिंग ने स्पष्ट रूप से बिडेन को बताया कि बीजिंग ताइवान पर कब्ज़ा करने की योजना बना रहा है।


बता दें लोबसांग सांगे बिना मठवासी पृष्ठभूमि वाले पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने तिब्बती प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। 1968 में दार्जिलिंग के एक शरणार्थी समुदाय में जन्मे सांगे ने दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक की डिग्री हासिल की। उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय कानून और लोकतंत्र का अध्ययन किया। बाद में वह अमेरिकी नागरिक बन गए। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News