लेह ऑटोनॉमस हिल्स डिवैल्पमैंट काउंसिल के चुनाव में पहली बार EVM मतदान करेंगे लोग

punjabkesari.in Friday, Oct 23, 2020 - 04:17 PM (IST)


श्रीनगर/लेह : लेह में होने वाले लेह ऑटोनॉमस हिल्स डिवैल्पमैंट काउंसिल (एल.ए.एच.डी.सी.) के चुनाव में पहली बार इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ई.वी.एम.) के माध्यम से क्षेत्र के लोग मतदान करने जा रहे हैं। अतिरिक्त उपायुक्त (ए.डी.सी.) लेह सोनम चोसजोर ने कहा कि यह छठा लेह परिषद चुनाव है। इस बार लेह के लोग ई.वी.एम. के माध्यम से अपना वोट डालने जा रहे हैं। इस क्षेत्र में लगभग 90000 मतदाता हैं। अधिकारी ने कहा कि लेह में चुनाव कोई आसान काम नहीं है। उन्होंने कहा कि मौसम, कोरोना वायरस और संचार के कारण परिषद चुनाव में कई चुनौतियां पैदा होंगी। एल.ए.सी. के पास के गांवों में चुनौतियां बहुत कठिन हैं, क्योंकि वहां तापमान बहुत कम होता है। हमने पोलिंग पार्टियों के लिए जिप्सी जैसे विशेष वाहन की व्यवस्था की है और मतदान अधिकारियों को सभी आवश्यक सामान प्रदान किए हैं।


उन्होंने कहा कि इस बार हमने भारतीय वायुसेना से 2 बूथों डिपलिंग और जिंगचान में ई.वी.एम. एवं अन्य चुनाव सामग्री के साथ पोलिंग पार्टियों को तैनात करने के लिए एक हैलीकॉप्टर की व्यवस्था की है। आगामी चुनाव के लिए कुल 294 बूथ बनाए गए हैं। ई.वी.एम. और चुनाव सामग्री के साथ पोलिंग पार्टियों की तैनाती की गई है तथा अधिकारियों की तैनाती चीन सीमा क्षेत्रों (डैमचोक, चुमुर, कोयुल व कोरजोक) पर की गई है।


इस बार प्रशासन ने वरिष्ठ नागरिक और शारीरिक रूप से विक्लांग मतदाताओं के लिए भी विशेष व्यवस्था की है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कांग्रेस और आम आदमी पार्टी लेह परिषद चुनाव में प्रमुख राजनीतिक दल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News