गंदी झुग्गी बस्ती में छिपा रखे थे 500 करोड़ टैक्स चोरी के सबूत, आई.टी. विभाग ने किया पर्दाफाश

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 11:01 AM (IST)

नेशनल डेस्क: गुजरात के राजकोट सौराष्ट्र में बीते दिनों  बिल्डर ग्रुप लदानी एसोसिएट्स पर इनकम टैक्स (आई.टी.) की रेड के बाद बड़ा खुलासा हुआ है। इस बिल्डर ग्रुप ने 500 करोड़ रुपये की कथित कर चोरी से संबंधित आपत्तिजनक डाटा एक भीड़ भाड़ वाली बस्ती की गंदी झुग्गी बस्ती छिपा रखा था। जिसे अब आई.टी. विभाग के अधिकारियों ने जब्त कर लिया है।

पहले आई.टी. ने थी 30 परिसरों की रेड
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आई.टी. के अधिकारियों कर चोरी के बारे में विशेष जानकारी मिलने के बाद 27 फरवरी को पांच दिनों तक लदानियों और उनके करीबी रिश्तेदारों के 30 परिसरों की तलाशी ली थी। हालांकि उन्हें काले धन से जुड़े कागजात और अन्य डाटा नहीं मिल सका था। इसके बाद अधिकारियों ने पुलिस की मदद से 450 सी.सी.टी.वी. कैमरों को स्कैन किया। इस दौरान उन्होंने लदानी समूह के काले धन के महत्वपूर्ण डाटा और फाइलों के स्थान को  पी.जी.वी.सी.एल. के पास  के पीछे एक झुग्गी बस्ती तक ट्रैक किया। विभागीय जानकारी के मुताबिक कंपनी के अकाउंटेंट अंकित शिरा और उनके सहयोगी राज सिसोदिया लदानी एसोसिएट्स के काले धन के लेन देन को संभाल रहे थे। उन्होंने सबूतों को छुपाने के लिए गंदी बस्ती की एक झुग्गी को चुना था।

ऐसे किया आरोपी बेनकाब
आई.टी. के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि लदानी का विश्वासपात्र आदमी अक्सर पश्चिम गुजरात विज कंपनी लिमिटेड (पी.जी.वी.सी.एल.) कार्यालय के पीछे एक झुग्गी में जाता था और 5-10 मिनट के भीतर बाहर आ जाता था। झुग्गियों की ओर जाने वाली सड़क बहुत संकरी थी। जांच अधिकारियों ने  उस जगह का दौरा किया लेकिन वह बहुत भीड़ भाड़ वाली थी और यह पता लगाना मुश्किल था कि वह कहां है जा रहा था। एक सी.सी.टी.वी. फुटेज में उसे एक छोटे से कमरे में जाते हुए देखा गया। कमरे की तलाशी लेने पर जांच टीम को वहां एक लैपटॉप और कई हस्तलिखित फाइलें मिलीं, जिसमें 500 करोड़ रुपये की कर चोरी का विवरण दिया गया था।

1.25 करोड़ रुपए की नकदी भी बरामद  
शिरा ने यह कमरा 4000 रुपये प्रति माह पर किराए पर लिया था। वह और सिसोदिया समूह में एकमात्र व्यक्ति थे जो इस स्थान के बारे में जानते थे। शिरा हर चार महीने में डाटा छिपाने के लिए गुप्त स्थान बदलता था और हमेशा एक दुर्गम स्लम एरिया को चुनता था। सी.सी.टी.वी. फुटेज में शिरा और उनकी पत्नी दो सूटकेस के साथ अपने अपार्टमेंट से निकलते और 75 मिनट बाद लौटते हुए देखे गए थे। अधिकारियों ने उनके मोबाइल फोन लोकेशन का पता लगाया और पाया कि वे अपने ससुर के घर गए थे। उनके ससुर ने बैग अपने भतीजे को दे दिए, जिसने उन्हें पड़ोसी के घर पर रख दिया। सभी लोगों को उनके फोन की लोकेशन से ट्रेस किया गया और बैग में 1.25 करोड़ रुपये मिले।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News