CORONA VIRUS: हर चार दिन बाद मरीज़ो की संख्या हो रही दोगुनी- स्वास्थय मंत्रालय

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 11:44 AM (IST)

नई दिल्ली:  देश में फैलता कोरोना का प्रकोप चिंता का विषय बना हुआ है। केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से भी इसे रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है पर फिर भी कोरोना वायरस का ग्राफ तेज़ी से ऊपर की ओर बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटे में 600 से ज्यादा मामले सामने आये हैं। देश में अगर मौत के आंकड़ों की बात करे तो 80 से अधिक हो गयी है। स्वास्थय मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार इस वक्त हर 4.1 दिनों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या दोगुनी हो रही है। आंकड़ों के मुताबिक तबलीगी जमात के लोगों ने कोरोना की रफ्तार को बढ़ा दी है। अगर तबलीगी के लोग कोरोना पॉजिटिव नहीं पाए जाते तो फिर कोरोना मरीजों की संख्या हर 7.4 दिनों में दोगुनी होती।

62 जिलों पर होगी सख्त नज़र 
अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक कई ज़िलों में लॉकडाउन के बाद भी पाबंदियां लागू रह सकती हैं। अब तक देश के 274 ज़िलों से कोरोना के मरीज़ मिले हैं जबकि 80 फीसदी से ज्यादा मरीज़ देश के 62 ज़िलों में मिले हैं। अखबार ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि जिन जिलों में 80 फीसदी से ज्यादा केस मिले हैं वहां 'भिलवाड़ा मॉडल' अपनाया जा सकता है। राजस्थान के भिलवाड़ा जिले की तर्ज पर यहां ज्यादा सख्ती बरती जाएगी भिलवाड़ा पिछले महीने कोरोना का हॉट स्पॉट था। लेकिन सरकार ने कुछ कड़े कदम उठाकर हालात को नियंत्रण में कर लिया।

टेस्ट प्रक्रिया भी हुई दोगुनी 
पिछले दो दिनों में कोरोना मरीजों की टेस्ट की संख्या दोगुनी हो गई है। 2 अप्रैल को 5800 लोगों का टेस्ट किया गया था, जबकि 4 तारीख को ये आंकड़ा 10034 तक पहुंच गया। रविवार को 9369 स्पैल्स लिए गए अब तक भारत में 89534 लोगों का कोरोना टेस्ट हो चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News