UN में भारत ने पाक को लगाई फटकार, कहा- J&K और लद्दाख भारत का अभिन्न अंग

punjabkesari.in Thursday, Mar 09, 2023 - 11:44 AM (IST)

न्यूयॉर्क: विदेश मंत्रालय की अपर सचिव जगप्रीत कौर ने बुधवार को मानव अधिकारों के 52वें नियमित सत्र की संयुक्त राष्ट्र की 17वीं बैठक में जमकर पाकिस्तान को फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख का पूरा केंद्र शासित प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य अंग है। उन्होंने कहा कि "हम इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) के बयान में भारत के लिए तथ्यात्मक रूप से गलत और अनुचित संदर्भों को अस्वीकार करते हैं। जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों का पूरा क्षेत्र भारत का अभिन्न और अविभाज्य अंग है। OIC ने इसे लेकर अपनी विश्वसनीयता खो दी है। विदेश मंत्रालय के अपर सचिव ने कहा, "इस मुद्दे पर स्पष्ट, पक्षपातपूर्ण और तथ्यात्मक रूप से गलत दृष्टिकोण है।"

 

भारत की प्रतिक्रिया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी द्वारा हाल ही में मोजाम्बिक की अध्यक्षता में इस महीने के लिए आयोजित महिलाओं, शांति और सुरक्षा पर परिषद की बहस में अपनी टिप्पणी में महिलाओं के खिलाफ हिंसा और अपराधों के बारे में बोलते हुए कई बार "अधिकृत" जम्मू और कश्मीर का उल्लेख करने के बाद आई है।  उन्होंने कहा कि यह बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा और सिंध के लोगों के लिए विशेष रूप से सच है, जिन्हें राजनीतिक रूप से दमन और सताया गया है। आज के पाकिस्तान में गैर-भेदभाव दूर की कौड़ी है।

 

"ईसाई, हिंदू, सिख, अहमदिया, हजारा और शिया को ईशनिंदा कानूनों द्वारा लक्षित किया गया है, जिसमें अनिवार्य मौत की सजा सहित कठोर दंड शामिल हैं। उन्होंने कहा, "पाकिस्तान मानवाधिकारों के हिमायती होने का स्वांग रचता है, लेकिन इसके शीर्ष नेतृत्व ने अतीत में खुले तौर पर आतंकवादी समूह बनाने और उन्हें अफगानिस्तान और भारतीय केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में लड़ने के लिए प्रशिक्षित करने की बात स्वीकार की है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News