राज्य में परिवहन प्रशासन में सुधार लाने पर ज़ोर

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2024 - 09:19 PM (IST)


चंडीगढ़, 28 अगस्त:(अर्चना सेठी) पंजाब के परिवहन मंत्री  लालजीत सिंह भुल्लर ने आज सडक़ दुर्घटनाओं को कम करके मौत दर घटाने, परिवहन विभाग में सार्वजनिक सेवाओं को सरल बनाने और सरकारी सेवाओं को लोगों के घरों तक पहुंचाने के लिए बेहतरीन प्रथाओं को अपनाने की आवश्यकता पर ज़ोर दिया।

यहां पंजाब भवन में ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ मोटर व्हीकल डिपार्टमेंट की टेक्निकल एक्जीक्यूटिव ऑफिसर्स एसोसिएशन के 14 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए  भुल्लर ने कहा कि राज्य सरकार परिवहन सुधार के अपने मौजूदा प्रयासों जैसे परिवहन प्रशासन के विभिन्न पहलुओं को बेहतर बनाने और सभी नागरिकों के लिए सुरक्षित सडक़ परिवहन सुनिश्चित करने सहित अन्य राज्यों द्वारा अपनाई गई सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने और सार्वजनिक सुरक्षा के महत्वपूर्ण मुद्दे से निपटने का प्रयास कर रही है। बैठक के दौरान पंजाब में लाइसेंस, पंजीकरण, फिटनेस प्रमाणन, इन्फोर्समेंट, कराधान और सडक़ सुरक्षा उपायों में सुधार लाने के बारे में विस्तृत चर्चा की गई।

 भुल्लर ने बताया कि मान सरकार सत्ता में आने के बाद से सार्वजनिक सेवाओं को सुचारू बनाने और नागरिकों को सरकारी सेवाएं सरल और सुलभ तरीके से उपलब्ध कराने को प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सडक़ यातायात में सुधार की दिशा में 144 हाई-टेक वाहनों और 5000 समर्पित जवानों के साथ लैस सडक़ सुरक्षा फोर्स की स्थापना की है। इसके अलावा सडक़ दुर्घटनाओं में घायलों की जान बचाने के लिए 'फरिश्ते' योजना शुरू की गई है।

 भुल्लर ने बताया कि ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीकरण से संबंधित 55 स्मार्ट सेवाओं की शुरुआत की गई है, जिनमें से 38 सेवाओं के लिए आवेदकों को संबंधित कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है, जबकि शेष 17 सेवाओं के लिए आवेदकों को कम से कम एक बार कार्यालय जाना होता है। उन्होंने बताया कि वाहनों की फिटनेस जांच मोटर वाहन निरीक्षकों द्वारा मोबाइल टैबलेट आधारित तकनीक का उपयोग करके की जा रही है। इसी प्रकार राज्य सरकार ने मैनुअल चालान के लिए एक ई-चालान प्रणाली भी शुरू की है और इसके लिए ट्रैफिक पुलिस को 1200 ई-चालान मशीनें प्रदान की गई हैं और चालान के भुगतान के लिए ई-भुगतान सुविधाएं लागू की गई हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Archna Sethi

Related News