दिल्ली में बिजली की मांग रिकॉर्ड 7601 मेगावॉट तक पहुंची, उमस भरी गर्मी के बीच बढ़ी खपत

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 08:47 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली में भीषण गर्मी के बीच बिजली की अधिकतम मांग मंगलवार दोपहर को 7,601 मेगावॉट के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राज्य भार प्रेषण केंद्र (एसएलडीसी) के अनुसार, दिल्ली में दोपहर तीन बजकर 21 मिनट पर बिजली की अधिकतम मांग 7,601 मेगावॉट थी। इससे पहले, दो जुलाई, 2019 को दिल्ली में 7,409 मेगावॉट बिजली की अधिकतम मांग दर्ज की गई थी।

उल्लेखनीय है कि नौ जून से पहले दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग इस महीने कभी भी 7,000 मेगावॉट के पार नहीं पंहुची थी। वहीं, इस साल जून में बिजली की मांग नौ बार 7,000 मेगावॉट को पार कर चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि मांग बढ़ने का प्रमुख कारण पारा चढ़ना है। अनुमान के अनुसार गर्मियों में दिल्ली में बिजली की लगभग 50 प्रतिशत मांग एयर-कंडीशनर, कूलर और पंखे के के कारण होती है।

इस बीच, टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रिब्यूशन ने एक बयान में कहा कि उसने मंगलवार दोपहर को उत्तर और उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में 2,173 मेगावॉट बिजली की उच्चतम मांग को बिना किसी बाधा के पूरा किया है। यह इस मौसम में बिजली की सबसे अधिकतम मांग है। बिजली वितरण कंपनी ने कहा कि उसने बिजली की मांग को पूरा करने के लिए अन्य उपायों के साथ अपने बिजली नेटवर्क को मजबूत किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News